Candlestick Pattern in Hindi | कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न क्या हैं? व उनके प्रकार

Candlestick Pattern in Hindi : अगर आपको स्टॉक मार्केट से लगाव है तो स्टॉक मार्केट में कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न को समझना बहुत जरुरी है आज इस पोस्ट में आपको Candlestick Pattern के बारे में जानकारी देंगे शेयर मार्केट में कैंडल स्टिक पैटर्न के द्वारा ही लोग अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

क्योंकि कैंडलेस्टिक पेटर्न आपको इस बात की जानकारी देता है कि कौन से share दाम ऊपर या नीचे की तरफ जाने वाले हैं और ऐसे में जो व्यक्ति कैंडलेस्टिक को अच्छी तरह से सीख जाएगा तो शेयर मार्केट से पैसे कमाना है।

उसके लिए आसान है अब आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि जो कैंडलेस्टिक पेटर्न क्या है और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं ताकि आप भी दूसरे लोगों की तरह शेयर मार्केट से पैसे कमाता है  इसके बारे में कोई भी जानकारी अगर आपके पास उपलब्ध नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है।

आज के आर्टिकल में All Candlestick Pattern in Hindi संबंधित चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

Candlestick Pattern in Hindi

कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न क्या होते हैं?

हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट में कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न का काफी अहम रोल होता है क्योंकि इसके माध्यम से आप जान पाएंगे कि कौन से शेयर ऊपर की तरफ जाएंगे और कौन से नीचे की तरफ ताकि आपको यहां पर मुनाफा कमाने में आसानी हो हम आपको बता दे शेयर मार्केट के अंतर्गत पर लाल और हरी कैंडल स्टिक के द्वारा बनने वाले पैटर्न को कैंडलस्टिक पेटर्न कहते हैं।

कैंडलस्टिक पेटर्न बुलिश और बियरिश दो प्रकार के होते हैं बता दें चार्ट पर बुलिश कैंडलस्टिक पेटर्न बनने share के दाम ऊपर की तरफ जाएंगे लगता है और बियरिश कैंडलस्टिक पेटर्न बनने से stock  के दाम नीचे की तरफ जाएंगे कैंडल स्टिक बनने के लिए कम से कम एक हरि या लाल  की जरूरत पड़ती है।

कैंडलस्टिक पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं?

कैंडलेस्टिक पेटर्न 2 प्रकार के होते हैं जिसका जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • बुलिश कैंडलस्टिक पेटर्न
  • बियरिश कैंडलस्टिक पेटर्न
  • बुलिश कैंडलस्टिक पेटर्न : बुलिश कैंडलस्टिक के द्वारा बनने वाले पैटर्न price को ऊपर ले जाते हैं।
  • बियरिश कैंडलस्टिक पेटर्न : इस प्रकार के कैंडलेस्टिक पेटर्न में प्राइस नीचे की तरफ जाते है।

कैंडलस्टिक पेटर्न के प्रकार (Types of Candlestick Pattern in Hindi)

जैसा कि हमने आपके ऊपर में बताया कि कैंडलेस्टिक पेटर्न दो प्रकार  ऐसे में हमने जो आपको दो प्रकार के कैंडलेस्टिक बनाए हैं उसके अंतर्गत भी कई प्रकार के कैंडलेस्टिक पेटर्न आते हैं जिसका पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं सभी जानते हैं।

Bullish Candlestick PatternBearish Candlestick Pattern
HammerHanging man
Inverted hammerA Shooting star
Dragonfly DojiGravestone doozy
Bullish spinning topBearish Spinning Top
Bullish marubojuBearish Maruboju
Bullish engulfingBearish engulfing
Bullish bastardBearish bastard
Morning starEvening star
Piercing lineDark cloud cover

#1. Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Hammer Candlestick Pattern in Hindi Hammer Candlestick एक प्रकार का Bullish कैंडल स्टिक पैटर्न है इस पैटर्न के बनने का मतलब होता है कि शेयर के दाम ऊपर की तरफ जाएंगे | आप लोगों को मालूम है कि hammer  का मतलब हथोड़ा होता है | हम आपको बता दे की कैंडल की ऊपरी छाया बहुत छोटी होती है जबकि नीचे की छाया बहुत लंबी होती है।

Hammer Candlestick Pattern कैसे पहचानेंगे

  • Hammer कैंडलेस्टिक की सबसे बड़ी पहचान होती है कि इसमें share price हमेशा नीचे की तरफ ही गिरेगा।
  •  हमर कैंडल में हमेशा ऊपरी छाया या तो छोटी होती है या नहीं होती है और नीचे छाया हमेश body से  2 मीटर कम होनी चाहि।
  • Hammer candle लाल या हरी किसी भी रंग का हो सकता है लेकिन यहां पर हरा रंग ज्यादा valid color माना जाता है।
  •  Hammer candle बनने के बाद जो अगली कैंडल बनती है वह हैमर कैंडल से ऊपर close होनी चाहिए।

#2. Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

Hanging man  कैंडल स्टिक देखने में बिल्कुल hammer की तरह लगता है लेकिन हम आपको बता दे कि इस bearish के अंतर्गत वर्गीकरण किया गया है हम आपको बता दे की इस पैटर्न के बनने के बाद शेयर प्राइस नीचे गिर सकती है अतः यह एक bearish candlestick pattern है।

Hanging Man Candlestick Pattern को कैसे पहचानें?

  • शेयर प्राइस  बढ़ रही होनी चाहिए जिसके माध्यम से आप आसानी से समझ पाएंगे किया हैंगिंग मां कैंडल स्टिक पैटर्न है।
  • इसमें भी हैमर की तरह candle ऊपर की छाया छोटी होनी चाहिए और lower shadow की लंबाई बॉडी से 2 गुने से बड़ी होनी चाहिए।
  • Hanging man कैंडल भी लाल या हरी कोई भी कलर हो सकता है लेकिन लाल रंग अगर होता है तो या एक वैलिड कलर माना जाएगा  क्योंकि यह bearish signal देता है।
  • Hammer candle बनने के बाद जो भी कैंडल बनेगा वह  हैंगिंग मैन कैंडल के नीचे बनना चाहिए।

#3. Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi

इस प्रकार के कैंडल स्टिक में नीचे की छाया लंबी होती है और यह बिल्कुल hammer sticks के तौर पर काम करता है हम आपको बता दे की इनवर्टेड हैमर का मतलब उल्टा हथोड़ा होता है।

Inverted hammer candlestick pattern कैसे पहचानें?

  • शेयर की कीमत नीचे की तरफ होनी चाहिए।
  • इनवर्टेड हैमर कैंडलेस्टिक में लाल हर कोई भी रंग हो सकता है लेकिन हर रंग होता है तो ज्यादा valid कलर  माना जाता है क्योंकि यह bullish candlestick pattern है।
  • Inverted hammer candle बनने के बाद जो अगली कैंडल बनती है वह इस कैंडल से ऊपर बननी चाहिए।

#4. Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi

Shooting star कैंडलेस्टिक पेटर्न एक बियरिश पैटर्न है  इसके द्वारा शेयर के दाम नीचे की तरफ जाते हैं इसका स्वरूप इनवेंटेड कैंडल स्टिक की तरह की तरह होता है लेकिन uptrend में बनती है और bearish signal देती है।

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पेटर्न  पहचान कैसे करें?

  • शेयर की प्राइस बढ़ रही होनी चाहिए।
  • Shooting star में  ऊपरी छाया लंबी होनी चाहिए नीचे की छाया ना के बराबर होनी चाहिए
  • शूटिंग स्टार कैंडल red भी हो सकती है और green भी लेकिन लाल रंग एक वैलिड रंग माना जाता है  क्योंकि Shooting star एक bearish candlestick pattern है।
  • इस कैंडल के बनने के बाद जो अगली कैंडल बनेगी वह शूटिंग स्टार कैंडल से नीचे बननी चाहिए।

#5. Morning Star Candlestick Pattern in Hindi

मॉर्निंग स्टार कैंडल स्टिक 3 मोमबत्तियां को मिलाकर बनने वाला एक कैंडलेस्टिंग पैटर्न है कैंडलस्टिक पेटर्न bullish कैंडलेस्टिक के अंतर्गत वर्गीकरण किया गया है मतलब इस पैटर्न के बनने के बाद शेयर प्राइस बढ़ने के चांसेस होते हैं। जब स्टॉक के प्राइस नीचे की तरफ जाते हैं।

लाल रंग के कैंडल बनती है इसके बाद एक छोटी बॉडी वाली कैंडल स्टिक बनती है जिसका रंग कुछ भी हो सकता है इनके बाद एक बड़ी green candle बनती है जो पहली रेड कैंडल के बराबर या उससे बड़ी होनी चाहिए तो जब ऐसा पैटर्न बनता है तो उसे हम Morning star candlestick pattern कहते हैं।

Morning Star Candlestick Pattern पहचान कैसे करें?

  • Stock downtrend में होना चाहिए।
    downtrend में ही एक बड़ी लाल कैंडल बननी चाहिए।
  • उसके बाद दूसरी कैंडल एक small body और बराबर upper और lower shadow वाली कैंडल बननी चाहिए।
  • फिर तीसरी कैंडल पहले वाली कैंडल के बराबर साइज की या उससे बड़ी बननी चाहिए और तीसरी कैंडल का रंग हरा होना चाहिए।

#6. Evening Star Candlestick Pattern in Hindi

हम आपको बता दें कि इवनिंग स्टार कैंडलेस्टिक पेटर्न मॉर्निंग स्टार्ट कैंडलेस्टिक पेटर्न के ठीक उल्टा है यहां पर शेर के दाम तेजी के साथ नीचे गिरते हैं जो बियरिश सिग्नल देता है हम आपको बता दे की इवनिंग स्टार कैंडल स्टिक में आप एक बात को ध्यानपूर्वक देखेंगे तो आपको इस पैटर्न को समझने में आसानी होगी।

यहां पर जब कोई भी शेयर नीचे की तरफ जाता है तो यहां पर ग्रीन कैंडल बनता है और फिर एक छोटा सापैटर्न जब आप ध्यानपूर्वक देखेंगे तो इसके अंतर्गत कि जब भी शेयर uptrend में होता है और एक बड़ी green candle बनती है फिर एक छोटी candle बनती है।

इसके बाद एक बड़ी सी रेड कलर की कैंडल बनती है जो ग्रीन कैंडल के मुकाबले बड़ी या उसके बराबर होती है पहली वाली green candle के बराबर या उससे बड़ी होती है तो उसे Evening star candlestick pattern कहा जाता है।

#7. Doji Candlestick Pattern in Hindi

Doji Candlestick  की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब किसी विशेष टाइम अवधि में share का प्राइस जहां पर ओपन हुआ था वहीं पर जाकर क्लोज हो भले ही बीच में प्राइस कितना भी ऊपर नीचे क्यों ना हुआ हो।Doji candlestick pattern बुलिश और बियरिश दोनों प्रकार का होता है।

ऐसे में हम आपको बता दें कि. Bullish Pattern को हम Dragonfly doji candlestick pattern कहते हैं और Bearish pattern को हम Gravestone Doji candlestick pattern कहते हैं।

#8. Dragonfly Doji Candlestick Pattern in Hindi

हम आपको बता दे कि इस प्रकार के कैंडल स्टिक में जैसे ही मार्केट ओपन होता है शेयर खरीदने वाले लोग share के दाम को नीचे की तरफ लेकर जाते हैं  जबकि मार्केट बंद होने के पहले buyers share के दाम को ऊपर की तरफ लेकर जाते हैं।

ड्रैगनफ्लाई डोजी को हम long legged doji भी कहते है क्योंकि इसका नीचे का शैडो लंबा होता है और साथ में इसमें बहुत छोटा सा body ऊपर की साइड होता है।

#9. Gravestone Doji Candlestick Pattern in Hindi

इस प्रकार के कैंडल स्टिक में ऊपरी छाया होता है और बॉडी नीचे की ओर बहुत छोटी होती है। इसमें हल्का से  नीचे भी छाया होता है

#10. Engulfing Candlestick Pattern in Hindi

Engulfing कैंडलस्टिक पेटर्न के बनने के लिए दो कैंडल की जरूरत पड़ती है इसे हम लोग Two candlestick भी कहते हैं इसमें एक बड़ी कैंडल दूसरी छोटी कैंडल को cover लेती है। यह बुलिश और बियरिश दोनों प्रकार का होता है। 

#11. Bullish Engulfing Candlestick Pattern in Hindi

इस कैंडलेस्टिक पेटर्न को Bullish Candlestick Pattern भी कहा जाता है हम आपको बता दे कि जब मार्केट में गिरावट दर्ज होती है तो इस प्रकार के पैटर्न में आपको Red कैंडल बनते हुए दिखाई पड़ेगा इसके बाद आपको एक बड़ा ग्रीन कैंडल भी यहां पर बनते हुए दिखाई पड़ेगा जो की डेट कैंडल को कर कर लेता है इसलिए हम इसे bullish engulfing candlestick pattern कहते हैं।

#12. Bullish Harami Candlestick Pattern in Hindi

जैसा कि आपको इसके नाम से ही मालूम चल गया होगा कि यह प्रकार का Bullish कैंडलेस्टिक के अंतर्गत कैंडलेस्टिक पेटर्न को वर्गीकरण किया गया है | हम आपको बता दें कि इस प्रकार का कैंडलेस्टिक के दो कैंडल को मिलाकर बनता है इस प्रकार के पैटर्न से आप जान सकते हैं कि कि share के प्राइस ऊपर की तरफ जा रहे हैं।

Bullish Harami Candlestick Pattern को पहचानने के तरीके

  • शेयर प्राइस गिर रही होनी चाहिए।
  •  नीचे की तरफ रेड कैंडल बनी चाहिए  इसके बाद  छोटी green candle बनना चाहिए।
  •  रेड कैंडल के बाद  ग्रीन कैंडल बनी चाहिए लेकिन वह रेड कैंडल की बॉडी के अंदर बननी चाहिए।
  • Green candle शुरुआती कीमत  रेड कैंडल की क्लोज प्राइस से ऊपर होनी चाहिए  इसके अलावा Green candle की जो  क्लोजिंग जो कीमत है है वह रेड कैंडल की ओपन प्राइस से नीचे होनी चाहिए। क्योंकि तभी ग्रीन कैंडल रेड कैंडल  बॉडी के ऊपर बनेगी। 

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न क्या हैं? व उनके प्रकार इससे जुड़ी तमाम जानकारियां दी हैअगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Candlestick Pattern in Hindi के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment