शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यह बताऊंगा कि आप शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?,जब कोई व्यक्ति शेयर मार्केट के अंदर पैसा लगता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल उत्पन्न होते हैं, कि वह शेयर बाजार के अंदर शुरुआत में कितने पैसे लगाए न्यूनतम राशि को शेयर बाजार में निवेश करने का क्या मतलब है।

WhatsApp Group Join Now

दोस्त क्या हम शेयर मार्केट के अंदर कम से कम राशि जमा कर कर शेयर मार्केट की शुरुआत कर सकते हैं और क्या हम शेयर मार्केट की शुरुआत ₹100 से भी कर सकते हैं, और शेयर मार्केट क्या शेयर मार्केट के लिए कोई मिनिमम अमाउंट चुना गया है। अगर वह मिनिमम अकाउंट चुना गया है तो वह कितना है

ऐसे ही कई सारे सवाल उन लोगों के दिलों में उत्पन्न होते हैं जो लोग पहली बार शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा लगा रहे हैं, कि हमें मिनिमम शेयर के लिए कितने रुपए की जरूरत है।

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा समझ नहीं है, तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको शेयर कि तमाम जानकारी दूंगा कि आप शेयर मार्केट के अंदर कितनी राशि जमा करके शेयर मार्केट बात कर सकते हैं तो चलिए ज्यादा वक्त जाया नहीं करते हुए हम आगे की ओर बढ़ते हैं।

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

शेयर बाज़ार में कम से कम कितने पैसे लग सकते हैं?

वैसे हम अगर शेयर बाजार की बात करें तो आप शेयर बाजार के अंदर कितने भी पैसे लगा सकते हैं, पैसे लगाने की इसके अंदर कोई न्यूनतम राशि नहीं है। यह सब शेयर के अमाउंट पर डिपेंड करते हैं, कि आप कितने का शेयर खरीद रहे हैं। अगर आपने कोई भी एक शेर ₹10 का खरीदा है, तो इसका मतलब यह है कि आपने शेयर बाजार के अंदर ₹10 निवेश किए हैं।

दोस्तों अगर आप वैसे चाहे तो आपको शेयर बाजार के अंदर ₹10 का शेर भी मिल सकता है यानी आप शेयर मार्केट के अंदर न्यूनतम ₹10 की राशि से भी शुरुआत कर सकते हैं।

दोस्तों लेकिन यह पूरी तरह से सत्य नहीं है, हमें अक्सर कई बार यह बातें झूठ बताई जाती है पूरा सच में आपको नीचे के आर्टिकल में बताऊंगा आप इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़ें।

दोस्तों बहुत सारे लोग यह सोचते हैं, कि अगर वह शेयर बाजार से ₹10 का शेर खरीदने हैं तो उन्हें सिर्फ ₹10 ही चुकाने पड़ते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आप समय-समय पर कई सारे शेयर खरीदते भेजते रहते हैं इसी वजह से इसके लिए इसके अंदर कई सारे ब्रोकरेज चार्जेस और हिडन फाइल भी मौजूद है, जो आप लोगों से वंचित रखी जाती है।

  1. ब्रोकर भी एक इन्वेस्टमेंट है, जिनके अंदर आप पेमेंट कंटेंट वीडियो शेयर करने वाले सुझाव दे सकते हैं। जैसे, अपस्टॉक्स , ज़ेरोधा, एंजल वन, ग्रो आदि सभी प्लेटफार्म आप जो भी शेयर खरीदते और बेचते हैं उनके लिए आपको ₹20 ट्रेड के अकाउंट में ब्रोकरेज फीस देनी होती है।
  2. आपको मैं साधारण एग्जांपल देकर समझता हूं मान लीजिए आप कोई भी शेयर खरीद रहे हैं तब भी आपको ₹20 ब्रोकरेज फीस देनी होती है और आप जब वह शेर भेजते हैं तब भी आपको ₹20 ब्रोकरेज फीस देनी होती है यानी की कुल मिलाकर आपके ₹40 हो जाते हैं।

इसके अलावा आपको शेयर बाजार के अंदर अन्य शुक्ला और कर भी चुकाने होते हैं इसके अंदर आपको सेबी चार्ज, ट्रांजैक्शन चार्ज और जीएसटी, एसटीटी, स्टांप ड्यूटी आदि टैक्स भरने पड़ते हैं।

किसी भी व्यक्ति ने ₹10 का शेयर पर चेंज किया है तो उसे तो उस शहर के साथ-साथ उस व्यक्ति को ₹40 ब्रोकरेज फीस भरनी होती है, और साथ ही साथ ₹5 अन्य टैक्सेस को भरने में लग जाते हैं।

दोस्तों यह बातें मैं आपको किसी भी अंदाजे से नहीं बता रहा हूं यह मेरा खुद का पर्सनल एक्सपीरियंस रह चुका है। जब मैंने भी पहली बार अपना कम शेयर मार्केट में रखा था तब मैं भी यही सोचा था। कि मैं भी ₹20 का ही शेर खरीद लेता हूं क्योंकि मुझे इसके अंदर सिर्फ ₹20 ही मिलेंगे

लेकिन मेरा यह सोचना पूर्ण तरह से गलत था क्योंकि उसे समय मुझे टैक्स और कर के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी ₹20 के शेर के नुकसान से मुझे 47 रुपए का भुगतान करना पड़ा।

तो अब आपको यह तो पता चल गया होगा कि ₹10 का शेयर खरीदते समय आपको ₹45 रुपए का निवेश करना होता है और आप खरीदेंगे शेर को बचना चाहेंगे तब भी आपको 25 26 देने होंगे।

दोस्तों मैं आपको एक बात से और अवगत करवा दूं कि लगभग सभी ब्रोकरेज एप्स के अंदर ₹20 ही ब्रोकरेज चार्ज लिया जाता है, फिर यह जरूरी नहीं है चाहे आपने कितने भी शेयर खरीदे हो

इसका सीधा मतलब यह है कि चाहे अपने एक बार में एक ही शेयर क्यों ना खरीद हो या फिर आपने एक बार में हजार शेयर खरीदे हो आपको ब्रोकरेज फीस₹20 ही चार्ज करनी होती है।

आप कभी भी शेयर खरीदने हैं, तो कृपया करके आप कभी भी एक या दो शेर की खरीद न करें क्योंकि इसके अंदर आपका ही नुकसान है एक या दो शेयर खरीदने पर आपको बार-बार में ₹20 का ब्रोकरेज चार्ज देना होता है तो मेरा मानना यह है कि आप जब भी शेयर मार्केट से शेयर खरीदने हैं, तब एक बार में अधिक सारे शेयर खरीदने का पर्यटन करें क्योंकि आपको इसके अंदर अधिक ब्रोकरेज चार्ज नहीं देना पड़ता।

शेयर बाजार में कितने रुपये से शुरुआती कर सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं और आप अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट की शुरुआत कम से कम 1000 या 10000 से शुरू कर सकते हैं। शेयर मार्केट के अंदर आपको सबसे पहले एक अपना मजबूत और अच्छा पोर्टफोलियो तैयार करना होता है अच्छा पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए आपको इसमें एक न्यूनतम राशि का निवेश करना होगा।

अगर आप चाहे तो 1000 रुपये में आप 100 रुपये से भी कम के शेयर खरीद कर अपना एक मजबूत और अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते हैं।

शेयर मार्केट के अंदर आपको बहुत सारे ऐसे शेर मिल जाते हैं जिनका फंडामेंटल काफी तगड़ा होता है, यानी उनके शेर भी आपको बाजार के अंदर काफी कम देखने को मिलते हैं, शेयर बाजार में इसको पेनी स्टॉक नाम से जाना जाता है।

क्या शेयर बाजार में पैसा चलाना सही है?

दोस्तों जो लोग शेयर मार्केट में अपनी नई पहचान बनाना चाहते हैं उनके मन में अक्सर यह सवाल रहता है, कि वह शेयर मार्केट में पैसा लगाकर सही कर रहे हैं या गलत यानी कि वह अपने पैसे को डुबोने से डरते हैं।

और एक तरफ से देखा जाए तो उन लोगों का यह डर भी कुछ हद तक ठीक है, क्योंकि शेयर बाजार एक जोखिम भरा खेल है। अगर आपको इसके अंदर खेलना है तो आपको थोड़ा बहुत जोखिम तो अवश्य ही उठाना पड़ेगा।

लेकिन कुछ लोग बिना शेयर मार्केट की समझ हुए बिना शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा जोक देते हैं, आप लोगों को ऐसा नहीं करना है, अगर आप शेयर मार्केट की अच्छी तरह से समझ रखते हैं, और शेयर मार्केट को समझ कर उसके अंदर पैसा लगाते हैं, तो आपका पैसा डूबने का चांस बहुत अधिक तक कम हो जाता है और शेयर मार्केट आपको एक अच्छा रिटर्न्स भी देता है।

यदि आप अपने पैसे को सरकारी एजेंसियों में लगाते हैं तो वहां से आपको एक अच्छा रिटर्नस प्राप्त होता है

और इतना ही नहीं अगर आप शेयर मार्केट की अच्छी तरह से समझ रखते हैं, तो आप इसके अंदर अपना एक अच्छा ड्राफ्ट भी तैयार कर सकते हैं, और हमारे भारतवर्ष में बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो प्रतिदिन शेयर मार्केट के जरिए हजारों करोड़ों रुपए का कमाते हैं इसीलिए तो कहते हैं, कि शेयर मार्केट एक ऐसा अंधा कुआं है जो पूरी दुनिया की प्यास बुझा सकता है।

नोट:- दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी तरह से समझा है, और आप शेयर मार्केट का एक अच्छा ज्ञान रखते हैं, तो ही आप अपना पैसा शेयर मार्केट के अंदर इन्वेस्ट करें अगर आपको शेयर मार्केट की नॉलेज नहीं है, तो आप पहले अच्छे तरह से शेयर मार्केट के दो पेज को सीख ले उसके बाद ही अपना पैसा शेयर मार्केट के अंदर इन्वेस्ट करें अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका पैसा शेयर मार्केट के अंदर नहीं डूबेगा।

Conclusion :-

इस आर्टिकल में मैंने आपको शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है? इससे जुड़ी तमाम जानकारियां से अवगत कराया और साथ ही मैंने आपको यह भी बताया कि शेयर मार्केट के अंदर आप कितने रुपए से शुरुआत कर सकते हैं, और आप शेयर मार्केट के अंदर पैसा लगा रहे हैं, यह सही है, या गलत इसके बारे में भी मैंने आपको ऊपर के आर्टिकल में अच्छी तरह से बताया है।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपने सोशल मीडिया साइट में व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी शेयर मार्केट से जुड़ी तमाम जानकारियां का विस्तार से पता लग सके और अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment