क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें? 2024 (6 आसान तरीके)

आज की पोस्ट में बात करेंगे क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें? जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में हम सभी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप कोई भी चीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो ऐसे में आप लोगों को मालूम होगा कि प्रत्येक बैंक के द्वारा credit card नगद निकालने की एक निश्चित सीमा होती है। ऐसे में अगर आपके पास credit card है और आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं लेकिन उसकी प्रक्रिया क्या है उसके बारे में नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पड़े तभी जाकर आपको पूरी बात समझ में आएगी आइए जानते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें?

Table of Contents

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें?

क्रेडिट कार्ड से अगर आप कैश निकालना चाहते हैं आप 5 तरीके से पैसे के कार्ड से नगद के तौर पर निकाल पाएंगे। इसका पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं।

#1. एटीएम मशीन द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें?

अगर आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे निकालना चाहते हैं इसके लिए  किसी भी एटीएम में जा सकते हैं लेकिन जब आप वहां पर जब जाएंगे तो आप अपने साथ क्रेडिट कार्ड ले जाना ना भूले और वहां पर जब आप जाएंगे तो पैसे बिल्कुल वैसे ही निकालेंगे जैसे आप डेबिट कार्ड के माध्यम से निकालते हैं इस प्रकार आप आसानी से एटीएम से पैसे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़े – योनो से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

#2. पेट्रोल पंप पर स्वाइप क्रेडिट से पैसे निकालें?

पेट्रोल पंप पर भी आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको पेट्रोल पंप में उपस्थित लोगों को इस बात के लिए राजी करना होगा कि वह उनको तत्काल में पैसे की जरूरत है और ऐसे में करवा नहीं मानते हैं तो आपने कुछ पैसे देकर भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपके क्रेडिट कार्ड में जो पैसे निकालने की लिमिट दी गई है वह पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

#3. Mobikwik ऐप के द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाले?

मोबीक्विक ऐप के द्वारा भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में मोबीक्विक ऐप डाउनलोड करना होगा उसके बाद जो भी आवश्यक जानकारी आप से पूछी जाएगी उसका विवरण है कल यहां पर आप अपना अकाउंट बना लेंगे।

फिर आपको अपने क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन में जाना होगा | यहां पर आपको अपना यूपीआई आईडी या बैंक डिटेल डालना होगा जिसमें आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उसके बाद आप अमाउंट यहां पर लिखेंगे पे के बटन पर क्लिक करना होगा इस तरीके से आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।

#4. PhonePe ऐप की मदद क्रेडिट कार्ड से कैस ट्रांसफर करें?

आप लोगों ने फोन पेमेंट एप का नाम जरूर सुना होगा या एक जाना माना यूपीआई एप्स इसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और साथ में अपने अकाउंट में पैसे कहीं से भी मंगा सकते हैं ऐसे में अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और वहां से आप क्या दिखाना चाहते हैं तो निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में फ़ोन पे ओपन करेंगे और फिर आपको रेंट पेमेंट वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा।

credit-card-se-paise-kaise-nikale

Step-2. फिर आपको चार आप्शन दिखाई देंगे उसने आपको होम रेंट के ऑप्शन का चयन करना होगा।

credit-card-se-paise-kaise-nikale

Step-3. इसके बाद आप यहां पर अमाउंट लिखेंगे जितना पैसा आपको निकालना है, इसके बाद आप प्रॉपर्टी नेम में अपना यहां पर नाम डालेंगे और निचे Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

credit-card-se-paise-kaise-nikale

Step-4. इसके बाद Landlord Name के निचे Send money to your landlord के सेक्सन में तीन ऑप्शन दिखाई देगा आप आप यहाँ किसी भी तरीके से क्रेडिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करना चाहते है उसे उसे चुनना है तीनो ऑप्शन के बारे में निचे बताया गया है।

credit-card-se-paise-kaise-nikale
  • Add Phone Number :- अपना यूपीआई आईडी या परिवार के जिस भी व्यक्ति के अकाउंट नंबर डालना होगा जिस पर पैसा ट्रासफर करना चाहते है।
  • Add Bank Account :- आप चाहे तो अपने दूसरे बैंक के अकाउंट का डिटेल कि यहां पर डाल सकते हैं उसके बाद पूरा पैसा उसे अकाउंट में ट्रांसफर जाएगा और फिर आप उसे आसानी से निकाल लेंगे, हालांकि यहां पर इस तरीके से पैसे निकालने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त पैसे देने होंगे उदाहरण के तौर पर अगर आप यहां पर ₹6000 निकालते हैं तो आपको एक ₹100 अतिरिक्त यहां पर देना होगा तभी जाकर आप पैसे निकाल पाएंगे।
  • Add BHIM UPI ID :- यहाँ आपको अपनी या अपने दोस्त की UPI आईडी डालनी है जिसपर पैसा ट्रांसफर करना चाहते है।

Step-5. उसके बाद आप Landlord Name के ऑप्शन में अपना नाम फील करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

credit-card-se-paise-kaise-nikale

Step-6. अब आप पेमेंट का ऑप्शन में आ जायेगे आपको यहाँ Proceed to payment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-7. इसके बाद आपके सामने जिस अकाउंट पर पैसे ट्रासफर कर रहे है उसका नाम अकाउंट डिटेल्स दिखने लगेगा आप उसे सही से मिलकर अपने क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर फील करे और Pay Rent के बटन पर क्लिक करें।

Step-8. आब आपके क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा डाले और Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपका पेमेंट successful हो जायेगा 1-2 दिन में आपका पैसा अकाउंट में चला जायेगा इसे तरह आप क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

इसे भी पढ़े – एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकालें

#5. क्रेड ऐप की मदद से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालें?

क्रेड ऐप के माध्यम से पैसे निकालना काफी सुरक्षित है क्योंकि अधिकांश लोग इसके माध्यम क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालते हैं ऐसे में अगर आप भी पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में  डाउनलोड करना होगा फिर आप अपना यहां पर क्रेडिट कार्ड का डिटेल यहां पर ऐड करेंगे उसके बाद ही आप यहां से पैसे निकाल पाएंगे।

हालांकि यहां पर पैसे निकालने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे उदाहरण के तौर पर अगर आप ₹7000 निकालते हैं तो आपको ₹70 यहां पर देने पड़ेंगे तभी जाकर आप यहां से पैसे निकाल पाएंगे | यहां से पैसे निकालने के लिए आपको केवल अपना दूसरा बैंक अकाउंट डिटेल यहां पर डालना होगा और साथ में जितना पैसा आप जाना चाहते हैं उस साथी को नहीं लिख कर आप यहां पर pay ऑप्शन पर क्लिक कर कर पैसा निकाल सकते हैं।

#6. पेटीएम वॉलेट के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें

जैसा कि आप लोगों ने पेटीएम का नाम सुना होगा पेटीएम के माध्यम से भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेटीएम के वॉलेट ऑप्शन में जाना होगा और यहां पर ऐड मनी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट कार्ड कहां पर चेंज करना है।

उसके बाद जितना भी पैसा आप अपने पेटीएम वॉलेट में ऐड करना चाहते हैं उस राशि को यहां पर लिखेंगे और फिर आपसे जो भी आवश्यक जानकारियां पर मांगी जाएगी उसका विवरण इसके बाद आप क्रिकेट कार्ड में जो भी नगद पैसे निकालने की लिमिट है वह पूरा पैसा आप अपने पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर लेंगे और फिर उसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पैसे आसानी से निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

क्रेडिट कार्ड से अगर आप पैसे निकालते हैं तो बैंक आपसे विभिन्न प्रकार का चार्ज लेता है ऐसे में अगर आप एटीएम या एप्स के माध्यम से पैसे निकालते हैं तो वहां पर पैसे निकालने के चार अलग-अलग होंगे 2 से 3 प्रतिशत Charge Lagta Hai. यानि आपने एक लाख रूपये निकाला तो आपको 2 हज़ार अतिरिक्त देना होगा।

साथ ही दूसरा आपकी निकाली रकम पर भी ब्याज चुकाना पड़ेगा. यह ब्याज आपकी रकम का प्रतिमाह 3-4 प्रतिशत  होता है उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी बैंक से ₹1000 कभी कैसे निकालते हैं तो आपको ₹500 का 4 जना पड़ता है और अगर आप जैसे यार का कैसे डालते हैं तो भी आपको 550 देना पड़ता है इसलिए हम कह सकते हैं कि यहां पर केक काटते पैसे निकाल सकते जो चार्ज  हैं वह बिल्कुल फिक्स कर दिए गए हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के नुकसान

#1. अतिरिक्त ब्याज

क्रेडिट कार्ड से अगर आप पैसा निकालते हैं तो आपको कई प्रकार के चार्ज देने पड़ते हैं इसके अलावा आप जो भी पैसे यहां पर निकालेंगे उसका 40% आपको यहां पर ब्याज देना पड़ेगा यही वजह है कि क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने पर आपको अतिरिक्त ब्याज देना पड़ता है जो आपके लिए एक प्रकार का नुकसान है यही वजह है कि लोग क्रेडिट कार्ड पैसे निकालने की जगह पर्सनल लोन लेना पसंद करते है।

#2. क्रेडिट स्कोर हो सकता है कम

क्रेडिट कार्ड से अगर आप अपने से लिमिट से अधिक पैसे निकालते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है यही वजह है कि लोग कार्ड से पैसे निश्चित मात्रा में निकालते हैं नहीं तो उनका सिविल स्कोर खराब हो सकता है।

#3. ज्यादा खर्चे की लग सकती है आदत

आपकी ज्यादा खर्च करने की लत लग सकती है क्योंकि जब आपका महीने का इनकम कम होगा तो आप अपने घर के खर्चे को अपने मंथली इनकम कंसारी करेंगे लेकिन कई बार लोग के कार्ड के कारण अपने घर के खर्चे को बढ़ा देते हैं जिसके कारण हुआ खेत कार्ड से पैसे अधिक खर्च करते हैं जिसका भुगतान नही कर पाते हैं और जिसके कारण उन्हें कई प्रकार के आर्थिक परेशानियों तक लिखो का भी सामना करना पड़ता है इसलिए क्रेडिट कार्ड ज्यादा खर्च करने आदत आपको लगा सकता है।

FAQ

Q : क्या मैं क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते है?

Ans : जी बिलकुल, क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने का 6 तरीके इस पोस्ट में बताये है उसे पढ़ सकते है।

Q : क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना ब्याज लगता है?

Ans : अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालते है तो महीने 2.5 से 3.5 प्रतिशत से अधिक ब्याज लग सकता है यह ब्याज साल का 40 प्रतिशत से ज्यादा लग सकता है।

बहुत सारे लोगो के पास क्रेडिट कार्ड तो है लेकिन पता नहीं होता है की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकलते है यहाँ इस पोस्ट में इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिये है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट को आगे शेयर करें।

Related Posts :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment