Reliance Ka Sabse Sasta Share 2024 | रिलायंस का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

Reliance Ka Sabse Sasta Share : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि रिलायंस भारत की एक बड़ी कंपनियों में से एक है और इसके अंतर्गत कई प्रकार की कंपनियों रिलायंस ग्रुप के द्वारा संचालित की जाती हैं।

ऐसे में अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते हैं और आप रिलायंस का शेयर खरीदना चाहते हैं। लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि रिलायंस का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है जिसे आप खरीद कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। 

अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल में हम आपको बताएंगे रिलायंस का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है? पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पर बने रहिएगा।

Reliance Ka Sabse Sasta Share

Reliance Ka Sabse Sasta Share – रिलायंस का सबसे सस्ता शेयर

रिलायंस ग्रुप मार्केट कैप के अनुसार भारत की सबसे बड़ी कंपनी है और इसके अंतर्गत कई प्रकार के दूसरी कंपनियां भी संचालित की जाती हैं जो रिलायंस ग्रुप के अंदर आती हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस ग्रुप के मालिक हैं और उन्हें एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति में आ जाता है।

ऐसे में अगर आप रिलायंस ग्रुप का सबसे सबसे सस्ता शेयर करना चाहते हैं आप निम्नलिखित प्रकार के रिलायंस ग्रुप के शेयर खरीद सकते हैं जो काफी कम रुपए के हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • Hathway Bhawani Cabletel & Datacom Ltd
  • Hathway Cable & Datacom
  • Den Networks Ltd.
  • Network 18 Media & Investment Ltd.
  • Jio Financial Services Limited
  • Just Dial Ltd
  • RIIL ( Reliance industries Infrastructure )

Reliance Ka Sabse Sasta Share List 2024

रिलायंस ग्रुप एक व्यापक कंपनी है और इसके अंतर्गत कई प्रकार के दूसरी कंपनियों रिलायंस ग्रुप के द्वारा संचालित की जाती है। ऐसे में अगर आप जाना चाहते हैं कि 2024 में रिलायंस ग्रुप के कौन-कौन सी कंपनी है? जिनके शेयर के दाम है और आप उसे खरीद कर मुनाफा कमा सकते हैं तो उसकी पूरी सूची का विवरण हम आपको नीचे दे रहे है।

 

No.Company NameShare Price
1.Hathway Bhawani Cabletel & Datacom Ltd17.23 रु
2.Hathway Cable & Datacom18 रु
3.Den Networks Ltd.45 रु
4.Network 18 Media & Investment Ltd.67 रु
5.Jio Financial Services Limited217 रु
6.Just Dial Ltd724 रु
7.RIIL ( Reliance industries Infrastructure )1000 रु

#1. Hathway Bhawani Cabletel & Datacom Ltd

Reliance Ka Sabse Sasta Share में सबसे  Hathway Bhawani Cabletel & Datacom Ltd  कंपनी का नाम शामिल किया गया है या कंपनी प्रमुख तौर पर मुंबई में केवल नेटवर्क की सर्विस देती है और मुंबई की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा दो मूवी से जुड़े चैनल भी हैं जिनका नाम HB Cinema, HB Movies. ऐसे मैं आपको बता दे कि इस कंपनी के शेर के प्राइस काफी कम है।

ऐसे में अगर आप उसे खरीद लेते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा 1 महीने के अगर अगर यहां पर पैसे निवेश करते हैं तो आपको 11% का रिटर्न मिलेगा और 1 साल के लिए 8% और अगर आप 5 साल के लिए यहां पर रिपीट पैसे निवेश करते हैं तो 436% का आपको मुनाफा होगा ऐसे में आप समझ सकते हैं कि इस कंपनी के शेयर में पैसे निवेश करना  काफी फायदेमंद होगा।

#2. Hathway Cable & Datacom

Hathway Cable & Datacom एक  मसूर केवल नेटवर्क कंपनी है इसके माध्यम से लोगों को केवल के सर्विस दी जाती है इस कंपनी के शेयर में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

ऐसे में अगर आप इसके शेर को खरीदने हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा 1 महीने के लिए अगर आप इसमें पैसे निवेश करते हैं तो 10% का मुनाफा होगा 1 साल के लिए 14% और 5 साल के लिए आपको 38% का मुनाफा हो सकता है।

#3. Den Networks Ltd

रिलायंस का सबसे सस्ता शेयर अगला नाम  Den Networks Ltd. कंपनी का जो मीडिया और मनोरंजन कंपनी है जिसके द्वारा केवल और ओटीपी के जरिए लोगों को मंजन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। इस कंपनी में रिलायंस ग्रुप के 59% के शेयर हैं लेकिन आज की तारीख में इसमें कंपनी के शेर बढ़ चुके हैं और 75 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस ग्रुप के हैं।

मार्केट में उसकी टोटल वैल्यू 24003 करोड रुपए है  कंपनी तेजी के साथ गो कर रही है ऐसे में यहां पर पैसे निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा। 1 महीने के लिए अगर यहां पर पैसे निवेश करते हैं तो चार प्रतिशत का मुनाफा 1 साल के लिए अगर मेरा निवेश करते हैं तो 53% का मना पाएगा और 5 साल के लिए 38% का मुनाफा आपको होगा।

#3. Network 18 Media & Investment Ltd.

Network 18 Media & Investments मीडिया और निवेशक संबंध एक कंपनी है हालांकि इस कंपनी के शेर के दम तो काम है लेकिन इसमें पैसे निवेश करना थोड़ा जो कि मैं क्योंकि पिछले कई सालों से कंपनी में ग्रंथ की संभावना बहुत ज्यादा काम हो रही है। ऐसे में अगर आप इसके शेयर खरीद रहे हैं तो आप थोड़ा सा फंडामेंटल रिसर्च कर ले।

Reliance Group के Share Market में Listed Company के नाम क्या है?

Reliance Group कुल मिलाकर आठ कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट की गई है जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • Hathway Bhawani Cabletel & Datacom Ltd ( Market cap – 14 Cr.)
  • Hathway Cable & Datacom ( Market cap – 3257 Cr.)
  • Den Networks Ltd. ( Market cap – 2403 Cr.)
  • Network 18 Media & Investment Ltd. ( Market cap – 7423 Cr.)
  • Jio Financial Services Limited ( Market cap – 139169 Cr.)
  • Just Dial Ltd ( Market cap – 6100 Cr.)
  • RIIL ( Reliance industries Infrastructure ) ( Market cap – 1548 Cr.)
  • Reliance Industries ( Market cap – 1569431 Cr.)

अगर आपको हमारा आज का ही आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपने सोशल मीडिया साइट और व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment