Share Market Movies in Hindi | स्टॉक मार्केट पर बनी 8 बेस्ट फिल्मे

Share Market Movies in Hindi : आजकल सभी लोग शेयर मार्केट के बारे में बातचीत करते हैं क्योंकि शेयर मार्केट से आप अधिक पैसा कमा सकते हैं लेकिन शेयर मार्केट जितना देखने में आपको आसान लगता है उतना आसान नहीं है क्योंकि यहां पर आपको अगर पैसे कमाने हैं तो आपको शेयर मार्केट को सिखाना होगा तभी जाकर आप यहां से पैसे कमा पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे कमा चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट को पहले सीखे सीखने के लिए आप किताबें यूट्यूब वीडियो और साथ में शेयर मार्केट में बनी फिल्में देख सकते हैं हम आपको बता दे की बॉलीवुड में आज के समय कैसे फिल्में बनाई गई है।

जो शेयर मार्केट पर आधारित थी और जिनके कहानी के माध्यम से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं अगर आप भी उन फिल्मों के बारे में जाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पड़े क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको Share Market Movies in Hindi संबंधित जानकारी आपके साथ साझा करेंगे इसलिए आर्टिकल पर बने रहे हैं।

Share Market Movies in Hindi

Share Market Movies in Hindi

ऐसे अगर देखा जाये तो शेयर बाजार पर अनेको फिल्मे बनी है लेकिन हम यहाँ बेस्ट शेयर मार्केट पर बनी फिल्में के बारे में बता रहे हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

#1. स्कॅम 1992 (Scam 1992)

1952 Scam घटनाक्रम पर वेब सीरीज बनाई गई है जिसमें हर्षद मेहता के जीवन पर विस्तार पूर्वक बताया गया है कि किस प्रकार हर्षद मेहता शेयर मार्केट के बिग बुल बन गए थे और उसे जमाने में उनसे बाद शेयर मार्केट में कोई भी नहीं था उन्होंने शेयर मार्केट को एक नई दिशा देने का काम किया था और लोगों को बताया था कि शेयर मार्केट से कैसे पैसे कमाए जाते हैं। 

इस वेब सीरीज का निर्देशन हर्षल मेहता ने किया था और  प्रतीक गांधी ने इसमें हर्षद मेहता कि भुमिका निभाई है उनके किरदार को लोगों ने पसंद किया था इस फिल्म में साथ में भी दिखाया गया था कि किस प्रकार उसे जमाने की  मशहूर जर्नलिस्ट सुचिता दलाल ने हर्षद मेहता का भंडाफोड़ किया था और उनके करण हर्षद मेहता पुलिस के गिरफ्त में आए थे और उनके ऊपर कई प्रकार के कैसे चलाए गए थे।

हालांकि हम आपको बता दें कि इस वेब सीरीज में शेयर मार्केट में किस प्रकार स्कीम हुआ था और किस प्रकार हर्ष मेहता ने लोगों को शेयर मार्केट से पैसे कमाए उसके बारे में बताया गया है यानी इसमें नकात्मक और सकात्मक दोनों पक्षों को दिखाने का हर संभव प्रयास किया गया है और इस वेब सीरीज को लोगों ने काफी पसंद भी किया था।

#2. बाजार (Baazaar)

बाजार 2017 में सिनेमाघर में आई थी और इस पर में सैफ अली का राधिका आप्टे में काम किया था हम आपको बता दे कि इस फिल्म की कहानी पूरी तरह से शेयर मार्केट पर आधारित थी इसमें दिखाया गया है कि किस प्रकार एक छोटे सरकार लड़का रिजवान अहमद जो शेयर मार्केट से पैसे क अमीर बनना चाहता था।

इसके लिए उसने घर कानूनी तरीके का इस्तेमाल किया ताकि शेयर मार्केट से पैसे कमा सके इस फिल्म में विशेष तौर पर दिखाया गया है कि किस प्रकार लोग शेयर मार्केट में Insider trading, Hostiles Takeover, Corruption, deceit जैसी गतिविधियां करते हैं ताकि उन्हें कम समय में शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा हो सके।

इसके अलावा फिल्म में बताया गया है किTrading Illegal Practice जैसी चीजों से दुर रहना चाहिये और अगर पैसे की बात हो तो किसी भी व्यक्ती पर आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिये नहीं तो आप शेयर मार्केट में डूब सकते हैं।

#3. द वोल्फ ऑफ वाल स्ट्रीट (The Wolf of Wall Street)

अगर आप शेयर बाजार पर बनी फिल्मों की सूची खोज रहे हैं तो इस फिल्म को भी देखना ना बोले इस फिल्म की कहानी काफी अच्छी ढंग से लोगों के सामने प्रस्तुत की गई है इसमें बताया गया है कि किस प्रकार कंपनियां आईपीओ लॉन्च करते समय पंप  एंड डंप कंसेप्ट का प्रयोग करती है ताकि उनका आईपीओ अधिक लोगों के द्वारा खरीदा जा सके।

आसान भाषा में कहे तो यह एक प्रकार से शेयर मार्केट में घर कानूनी तकनीक से अपने आईपीओ को लोगों तक पहुंचना है और अधिकांश कंपनियां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती हैं इस फिल्म में लोगों को सीख दी गई है की कामयाबी का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है। 

फिल्म के अंदर Leonardo DiCaprio ने अभिनय किया है इसलिये इस फिल्म को चार चांद लगा दियें हैं। यह आपको Netflix और Amazon prime OTT Platform पर देखने को मिलती हैं।

#4. मार्जिन काॅल (Margin Call)

या फिल्म 2011 में आई थी इस फिल्म में 24 घंटे में घटित एक बैंक The Wall Street Investment Bank  के द्वारा जो फाइनेंशियल घोटाला किया गया था उसके बारे में बताया गया है कि किस प्रकार इस बैंक के घोटाले के कारण फाइनेंशियल  संकट उत्पन्न हो गया था।

इस फिल्म के माध्यम से बताया गया कि किस प्रकार बैंक दिवालिया होते हैं और बड़े-बड़े निवेशक बैंक से पैसा लेकर भाग जाते हैं और जिसका जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है पड़ता है।

आसान भाषा में फिल्म में बताया गया कि किस प्रकार आप ईमानदारी के साथ अगर काम करते हैं तो आप दुनिया में सफल जरूर होंगे फिल्म के माध्यम से बैंकों को भी बहुत बड़ी सीख दी गई है कि वह ऐसे व्यक्ति को बिल्कुल पैसा ना दे जो पैसे चुकाने में आनाकानी करते हो और जिनका फाइनेंशियल बैकग्राउंड खराब हो।

#5. बिग बुल (The Big Bull)

यह Hotstar OTT Platform  रिलीज किया गया था इस विषय में कई फिल्में बन चुकी है इसमें हर्षद मेहता के 4000 करोड़ की घोटाले की कहानी दिखाई गई है कि किस प्रकार उन्होंने वित्तीय प्रणाली और अपने गैर कानूनी तरीके से शेयर मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी और साथ में उन्होंने किस प्रकार शेयर मार्केट संबंधित इतना बड़ा घोटाला अंजाम दिया था।

इसलिए मैं हर्षद मेहता का किरदार अभिषेक बच्चन निभाया था उनके द्वारा निभाए एक दल लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आया था अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं या सीखना चाहते हैं तो आप बिग बुल फिल्म जरूर देख सकते हैं।

इस फिल्म से आपको बहुत चीज सकात्मक रूप से सीखने को मिलेंगे और साथ में नकारात्मक भी लेकिन आपको इस फिल्म से सकारात्मक चीज सीखनी है नकारात्मक नहीं नहीं तो आपका हाल भी हर्षद मेहता की तरह होगा

#6. Becoming Warren Buffett (बिकमिंग वारेन बफेट)

Warren Buffett किसी पहचान के मुताबिक नहीं है शेयर मार्केट में इनकी पहचान एक बड़े निवेशक के तौर पर होती है और साथ में दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में इनका नाम भी आता है इन्होंने जितना पैसा शेयर मार्केट से कमाया है  शायरी कोई काम पाएगा।

हम आपको बता दें कि इन्हें विश्व में शेयर मार्केट का बिग बुल कहा जाता है लेकिन उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत काफी छोटे स्तर से की थी इस फिल्म के अंदर दिखाया गया है कि किस प्रकार उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत काफी ग़रीबी और आर्थिक संकट से शुरू किया था।

Ecoming Warren Buffett कोई फिल्म नहीं है बल्कि यह एक Documentary है।  आप डॉक्यूमेंट्री देना चाहते हैं तो आप इस डॉक्यूमेंट को देख सकते हैं इनमें उनके जीवन के हर एक पहलू के बारे में बताया गया है अगर आपको Documentaries देखना पसंद है तो फिर आपको यह डॉक्यूमेंट्री एक बार ज़रूर देखनी चाहिए। यह डॉक्यूमेंट्री पूर्ण रूप से वारेन बफेट बनाया गया है।

इस डॉक्यूमेंट्री को आप आराम से Hotstar और YouTube दोनों पर ही देख सकते है। इसमें बताया गया कि आप किस प्रकार शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं और कुछ विशेष प्रकार के टिप्स भी बताया गया है विशेष तौर पर इसमें दिखाया गया है कि आप कभी भी शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के लिए दूसरे व्यक्ति से उधर ना लें नहीं तो आपको बर्बाद होने से कोई रोक नहीं सकता है।

Becoming Warren Buffett को IMDb पर 7.5/10 की Rating प्राप्त है और इसे 78% Google Users द्वारा पसंद भी किया गया है।

#7. गफला 2006 (Gafla)

1992 में हर्षद मेहता द्वारा किए गए वास्तविक जीवन के घोटाले से प्रेरित मिडिल क्लास परिवार का नेतृत्व करती है जो शेयर बाजार में अपनी किस्मत आजमाता है और एक अपराध में फंस जाता है। इसमें दिखाया गया कि किस प्रकार एक साधारण से घर से आने वाला व्यक्ति शेयर बाजार में 4000 करोड़ का घोटाला करता है।

जिसके कारण कई लोगों की जिंदगी बर्बादी आती है हालांकि इस फिल्म में नकारात्मक और सकात्मक दोनों पहलुओं को दिखाया गया है सकात्मक पक्ष की बात करें तो इसमें पहली बार दिखाया गया था कि किस प्रकार एक आम इंसान शेयर बाजार से पैसे कमा सकता है।

क्योंकि 1990 के दशक में कई लोगों को शेयर मार्केट क्या है उसके बारे में जानकारी नहीं थी कुछ लोगों को शेयर मार्केट से पैसे कमाने के टिप्स और तरीके के बारे में जानकारी थी और वही लोग पैसे कमा रहे थे लेकिन हर्षद मेहता ने सभी आम लोगों को शेयर बाजार से पैसे कमा सकते हैं।

उसका आत्मविश्वास उनके अंदर जागृत किया था लेकिन साथ में फिल्म दिखाया गया कि किस प्रकार लालच के कारण हर्षद मेहता का अंत काफी दर्दनाक रहा था।

#8. जो हम चाहें (Jo Hum Chahein)

इस फिल्म के अंदर एक ऐसे युवा के बारे में दिखाया गया है जो एमबीए करने के बाद शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना चाहता है और एक अच्छा Trader  बन जाता है उसके बाद अच्छा खासा पैसा भी कमाता है  इस फिल्म को दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया गया था।

फिल्म के अंदर बताया गया कि किस प्रकार आज के समय युवा में शेयर मार्केट से पैसे कमाने की चाह है लेकिन उसके लिए उन्हें शेयर बाजार संबंधित टिप्स और योजना पर काम करना होगा तभी जाकर वह शेयर मार्केट से पैसे कमा पाएंगे।

इसलिए आपको भी यह फिल्म देखनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों के लिए है जो बिल्कुल शेयर मार्केट में नए हैं और जो पैसे कमाना चाहते हैं।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको स्टॉक मार्केट पर बनी 8 बेस्ट फिल्मे के बारे में बताया गया है अगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Share Market Movies in Hindi के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment