Share Market Ka Badshah Kaun Hai | शेयर मार्केट का बादशाह कौन है?

आज मै आपको बताऊंगा की शेयर मार्केट का बादशाह कौन है? अपने शेयर मार्केट का नाम तो अवश्य ही सुना होगा। पिछले कुछ वर्षों से शेयर मार्केट का नाम काफी चर्चा में है, लोग इसके जरिए काफी पैसे भी कमा रहे हैं लेकिन क्या आपने कभी यह भी सोचा है कि शेयर मार्केट का बादशाह कौन है? जिसने शेयर मार्केट में एक बहुत बड़ी बुलंदी को हासिल कर लिया है।

काफी सारे लोग शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा डूबा देते हैं लेकिन कुछ लोग शेयर मार्केट के समुद्र को पार कर कर अपने किनारे को प्राप्त कर लेते हैं उन्हें में से एक है नायाब सितारे जिनका नाम राकेश झुंझुनू वाला है। जी हां राकेश झुनझुनवाला जी ने शेयर मार्केट के अंदर अपना एक अच्छा नाम बनाया है यह शेयर बाजार के एक अच्छे निवेदक है।

Share Market Ka Badshah Kaun Hai

शेयर बाजार का बादशाह राकेश झुंझुनवाला – राकेश झुनझुनवाला की कहानी

दोस्तों जो लोग शेयर मार्केट का काम करते हैं और शेयर मार्केट की समझ रखते हैं वह लोग इस नाम को तो अवश्य ही जानते होंगे राकेश झुनझुनवाला जी ने काफी सालों से शेयर बाजार में अपनी एक अच्छी पकड़ बना रखी है या फिर कहे तो शेयर बाजार के अंदर उनका नाम बिकता है उनके नाम से बहुत सारे काम भी किए जाते हैं।

दोस्तों इन्होंने काफी कम पैसों को निवेश करके शेयर मार्केट के अंदर अपना कदम रखा था लेकिन कुछ सालों में इन्होंने अच्छी मेहनत और लगन के साथ शेयर मार्केट में एक बहुत बड़ा नाम खड़ा कर दिया है, और जितने भी लोग शेयर मार्केट के अंदर काम करते हैं वह सभी लोग झुंझुनूवाला जी को अपना गुरु के रूप में मानते हैं।

मैं आपको बता दूं कि राकेश झुनझुनवाला की एक भारतीय व्यापारी थे और उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई भी की हुई थी और उन्होंने उनकी कंपनी जिसका नाम रेयर इंटरनेशनल है, उसको एक से होगी के रूप में सपोर्ट प्रदान की है।

वे जिस तरह से मार्केट में निवेश करते हैं उनके ज्ञान को देखकर भारतीय अखबारों ने उनको अलग-अलग नाम से संबोधित किया है। इंडिया टुडे मैगजीन ने झुंझुनू वाला जी को पिन-अप बॉय ऑफ द करंट बुल रन” बताया है। ” और इकोनोमिक टाइम्स मैगजीन ने “पाइड पाइपर ऑफ इंडियन बॉर्सेज”के रूप में मान्यता दी है।

दोस्तों झुंझुनू बालाजी का जन्म भारत के शहर मुंबई में हुआ था। और मुंबई में ही इनका पालन पोषण हुआ था। पशुपालन विभाग में इनके पिताजी एक अधिकारी के पद पर कार्य करते थे।

सिडेनहैम कॉलेज से उन्होंने अपनी शिक्षा को प्राप्त किया और बाद में वह इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड ऑफ़ इंडिया में खुद को स्थापित कर लिया।

टाटा टियागो स्टॉक से इन्होंने इमरजेंसी की थी राकेश झुनझुनवाला जी का यह मानना है कि वह जो भी बात करते हैं वह बात वह उन्हें दूसरों से अलग साबित करती है और उन्होंने अपने जीवन में जो कुछ किया है वह अपने बलबूते पर किया है।

यह एक मुंबई शहर के मारवाड़ में पले बड़े व्यक्ति हैं यह सागर डिजिटल मीडिया इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के हथियार हैं और उनकी भारतीय कोलिया जैसे-

  • मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड,
  • नागार्जुन रेलवे कंपनी लिमिटेड,
  • वाइसराय होटल्स लिमिटेड
  • टॉप्स सिक्युरिटी लिमिटेड
  • प्रोवोगुए इंडिया लिमिटेड,
  • कॉनकोर्ड बायोटेक लिमिटेड,
  • इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड,
  • प्राइम फोकस लिमिटेड,
  • गोजित बीएनपी परिबास फाइनेंसियल सर्विस लिमिटेड,
  • बिलकेयर लिमिटेड,

मैं आपके ऊपर कुछ कंपनियों के नाम बताए हैं जिनके अंदर राकेश झुंझुनू वाला बोर्ड का डायरेक्टर के पद पर कार्य कर चुके हैं।

2011 में राकेश झुंझुनू वाला के स्टॉक में गिरावट आ गई थी लेकिन 2012 में उन्होंने उसे गिरावट की भरपाई अच्छी तरह से कर ली ऐसे कई बार उनके जीवन में उतार चढ़ाव आते रहे उतार-चढ़ाव आने की वजह से अपने तीसरे समूह में वृद्धि करने की बजाय उन्होंने उसे कम कर दिय।

जब हर्षद मेहता का भी मार्केट के अंदर अच्छा नाम था तब भी राकेश झुंझुनू वाला को कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा झुंझुनू वाला का यह सोचा था कि निवेदक को हमेशा गिरगिट की तरह का ही जन्मदिन मिला।

लोगों को प्रेरित करने की सूची में राकेश झुनझुनवाला जी आते हैं, जब लोग शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा लगाने से डरते हैं, तब वह झुंझुनू वाला से प्रेरित होकर अपना पैसा शेयर मार्केट के अंदर लगा ही देते हैं उन्हें देखकर काफी सारे लोगों को प्रेरणा मिलती है और हमेशा से है यही कहते आए हैं कि

  • मार्केट में निवेश करते समय व्यापारी का खुद पर आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक है।

झुंझुनू बालाजी का यह भी कहना है, कि शेयर मार्केट के अंदर लोगों को बहुत सारा फायदा भी होता है लेकिन वह फायदा तब होता है, जब शेयर मार्केट की तेजी होती है, और मंदी के समय लोगों को नुकसान का भी सामना करना पड़ता है लेकिन इसका मतलब यह है, तो नहीं है कि नुकसान ऑर्डर से डर कर हम कोशिश करना ही छोड़ दें अंधेरा चाहे कितना ही गाना क्यों ना हो लेकिन सुबह का प्रकाश उसे अंधेरे को मिटा देता है।

और राकेश झुंझुनू बालाजी यह भी कहते हैं, कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए कोशिश करते रहना चाहिए शेयर मार्केट के अंदर बाय राइट एंड होल्ड टाइट बहुत आवश्यक है यह शेयर मार्केट का एक ऐसा मंत्र है, अगर इसको अपने ग्रहण कर लिया तो आप भी शेयर मार्केट के अंदर एक अच्छा नाम कमा लेंगे इसका मतलब यह होता है, कि आप सही से मैं पर सही शेर का चयन करें और उसे जकड़ कर रखें।

2017 के अंदर फोर्ब्स द्वारा एक सूची दी गई थी जिसके अंदर राकेश झुनझुनवाला जी को दुनिया का 53 व सबसे अमीर आदमी घोषित किया था।

राकेश झुनझुनवाला से हमें यह सीखने को मिलता है कि हम हमारे जी भी फील्ड के अंदर कार्य कर रहे हैं उसे फील्ड के अंदर हमें अपना 100% देना है, चाहे वह काम करने का क्षेत्र कितना ही जटिल और बड़ा क्यों ना हो। अगर आप उसे क्षेत्र के अंदर अपनी लगन और मेहनत से काम करोगे तो आपको उसे क्षेत्र में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

और अगर आप शेयर मार्केट के अंदर अपना निवेश करना चाहते हैं, तो आपको पहले शेयर मार्केट के दाव पिच का अच्छे से ज्ञान होना बहुत आवश्यक है अधूरे ज्ञान के बिना आपको सफलता के प्रति नहीं हो सकती तो निवेश करने से पहले आप शेयर मार्केट का पूर्ण तरीके से ज्ञान प्राप्त कर ले और बाद में ही शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा निवेश करें।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको को एक ऐसे नए सितारे से परिचित कराया जिंक शेयर मार्केट के अंदर एक बहुत बड़ा नाम है, जिनको हम राकेश झुंझुनू वाला के नाम से जानते हैं, राकेश झुनझुनवाला एक बहुत बड़े शेयर मार्केट के निवेशक है। राकेश झुनझुनवाला की पूरी कहानी से हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत कराया तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको शेयर मार्केट की कुछ ना कुछ सीख तो अवश्य ही मिली होगी।

अगर आपको हमारा आज का ही आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपने सोशल मीडिया साइट और व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी शेयर मार्केट के बेताब बादशाह के बारे में पता चल सके और अगर आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment