शेयर बाजार की भविष्यवाणी (अप्रैल 2024) | Stock Market Prediction in Hindi

Stock Market Prediction in Hindi

Stock Market Prediction in Hindi : आज के इस आर्टिकल में हम शेयर बाजार की भविष्यवाणी के बारे में की शेयर बाजार की भविष्यवाणी जानेंगे क्या आप भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी पर भरोसा रखते हैं और आप भी क्या शेयर बाजार के भविष्यवाणी के बारे में जानना चाहते हैं, शेयर बाजार की भविष्यवाणी पर भरोसा करते हुए क्या आपने भी कभी निवेश किया है।

आपको क्या यह है मालूम है कि शेयर बाजार की भविष्यवाणी क्या होती है और इस भविष्यवाणी की घोषणा कौन करता है क्या आप भी शेयर मार्केट की भविष्यवाणी पर भरोसा करके थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं। अगर हां तो आप वह पैसे कैसे कमा सकते हैं।

क्या आपके मन में भी है सभी प्रश्न व्याकुलता उत्पन्न कर रहे हैं तो अपनी व्याकुलता को थोड़ा कम कर रखें क्योंकि आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर मैं आपके इस आर्टिकल के माध्यम से दूंगा तो आप भी शेयर मार्केट की भविष्यवाणी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़े।

शेयर बाजार की भविष्यवाणी क्या हैं?

अगर आसान शब्दों में समझाएं तो किसी शेयर का भविष्य का अंदाजा लगाना (शेयर का भाव ऊपर जाएगा या निचे) लगाना शेयर बाजार की भविष्यवाणी (Share Market Prediction) कहते है, यह भविष्यवाणी किसी व्यक्ति द्वारा की जाती है जो स्टॉक मार्केट को सभी समय से समझता हो।

शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी 2024 कैसे करें?

हमारा तात्पर्य शहर मार्केट की भविष्यवाणी चाहिए है कि किसी भी कंपनी के शेयर में गिरावट होने या फिर शेयर के ऊपर जाने का पता हम पहले से ही लगा सकते हैं कि उसे कंपनी के खरीदे गए शहर से हमें नुकसान होगा या फिर फायदा।

अगर हम इस साल वर्ष 2023 में शेयर मार्केट के भविष्यवाणी की बात करें तो इस साल शेयर मार्केट में गिरावट रहेगी विशेषज्ञों की माने तो 17400 अंक और 59000 के लेवल तक पहुंच सकते हैं। वैश्विक बाजार में रेटिंग हाई होने के कारण भी शेयर मार्केट को गिरावट का सामना करना पड़ सकता है।

अब आपके मन में यह सवाल तो अवश्य ही आ रहा होगा कि कोई व्यक्ति शेयर मार्केट की भविष्यवाणी करता है, या फिर दावा करता है, तो वह कैसे करता है और क्या यह भविष्यवाणी करना संभव है।

कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर या उसके प्रोडक्ट्स के बारे में पहले से ही भविष्यवाणी कर पा रहा है, तो वह कैसे कर रहा है।

  • क्या हमारे साथ कुछ ऐसा नहीं होता कि कई बार हमें फ्रॉड का भी सामना करना पड़ सकें।
  • या फिर ऐसा तो नहीं है कि भविष्यफल को देखकर और इसके आधार पर वह अपने निवेश की हुई कंपनी में निवेश करने को बोल रहे हो।
  • या फिर कहीं ऐसा हो कि वह एक ओलरेक्टर हो जो शेर के अंदर होने वाले उत्पादक को मैनिप ओब्लिक कर रहा हो
  • क्या डॉक्टर से खोदा गया पैसा तो नहीं कमा रहा है।

मेरा ऐसा इसलिए कहना है, क्योंकि अगर आप शेयर मार्केट का भविष्य खामगोल के देखते हैं, तो नई जाने शेयर मार्केट के अंदर आज तक कितने फ्रॉड हो चुके हैं और जिनके अंदर 99% लोग अपना पैसा गोवा बैठते हैं और यह वही लोग होते हैं। जो बिना किसी समझ और शेयर मार्केट का अधूरा ज्ञान रखते हैं, और उसे अधूरे ज्ञान के बलबूते पर ही अपना पैसा लगाते हैं।

और बचे हुए एक परसेंट लोग वह लोग होते हैं, जो शेयर मार्केट का काम बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं और वह शेयर मार्केट का एक-एक दो पेज जानते हैं, कि कब शेयर ऊपर जाएगा और कब नीचे आएगा।

शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी कैसे करें?

शेयर बाजार की भविष्यवाणी बाजार को भविष्य के हिसाब से देखना होगा और ग्लोबल मार्केट को स्टडी करनी होगी। इसके अलावा शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी से जुड़ी जानकारी निचे बताये है।

  • उन बाजारों के लिए भविष्यवाणी करें जो वैश्विक बाजार हो।
  • बाजार के रुझान को पहचान बहुत आवश्यक है।
  • ट्रेड की भविष्यवाणी टेक्निकल एनालिसिस के लिए करें।
  • चार्ट पैटर्न को इशारा करने का प्रयत्न करें।
  • आपका फॉक्स सबसे ज्यादा शॉर्ट टर्म की बजाय लॉन्ग टर्म पर होना चाहिए।
  • मेडिकल और हर्बल के चार्ट एनालाइज पर बनाएं।
  • आपका सारा ध्यान वैश्विक बाजार की तेजी और मंडी पर होना चाहिए।

क्या शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2024 में संभव है?

दोस्तों एक मुद्दे की बात में आपको यह बता देता हूं कि अगर आपके सामने कोई व्यक्ति शेयर मार्केट की भविष्यवाणी करने का दावा करता है, तो तो आज तक उसने अपनी भविष्यवाणी में किसी के अरबपति खरबपति बनने के बारे में क्यों नहीं की और वह आपको ही अमीर क्यों बनना चाहता है। भारत के अंदर तो शेयर मार्केट बहुत समय से है अगर कोई व्यक्ति पहले से ही भविष्यवाणी करता आ रहा होता तो आज तक वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाता।

तो सबसे पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि शेयर मार्केट जैसे धंधे में भविष्यवाणी की कोई जगह नहीं होती यह सब मान के बहकावे की बातें होती है।

लेकिन एक बात तो अवश्य सत्य है, कि जो लोग शेयर मार्केट का अच्छा ज्ञान रखते हैं वह लोग शेर के मैप का पहले से ही पता लगा लेते हैं, कि शेर ऊपर जाएगा या नीचे गिरेगा लेकिन इससे पहले आपको शेयर मार्केट की फंडामेंटल और तकनीकी रिसर्च को सिखाना बहुत आवश्यक है।

क्या शेयर बाजार की भविष्यवाणी के आधार पर शेयर में निवेश करना चाहिए?

दोस्तों, लोग शेयर बाजार के अंदर अपना पैसा क्यों लगाते हैं, क्योंकि वह उसे पैसे के बदले में एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सके लेकिन कई सारे लोग कुछ ऐसे चक्कर में पड़कर अपना पैसा बाजार में जॉब देते हैं जिनकी वजह से उनका सारा पैसा डूब जाता है।

मार्केट की ओपनिंग जैसे ही होती है उसे समय सबसे ज्यादा लोग यही सोचते हैं, कि आज वह कौन से शहर की खरीद करें इसी चक्कर में लोग एक दिन पहले ही शेयर की जानकारी जुटाना में लग जाते हैं।

लेकिन मेरा तो यही मानना है, कि जब आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद रहे हो आपको उसे कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं मिल जाती तब तक आप किसी भी ब्रोकरेज या पार्टनर के संपर्क में आकर किसी भी शेर की खरीद न करें अगर आपको कंपनी और उसके शेर के बारे में संपूर्ण जानकारी है तो ही आप शेर की खरीद करें।

किसी भी कंपनी के शेयर में अगर आप निवेश कर रहे हैं, तो आपका यह जानना अत्यंत आवश्यक है, कि आप उसे कंपनी के शेयर में निवेश नहीं कर रहे बल्कि उसे शेयर के जरिए आप कंपनी के अंदर ही निवेश कर रहे हैं।

बताई गई चीज आपके आने वाले भविष्य के लिए अत्यंत लाभदाई है, यह चीज आपके भविष्य में बहुत काम आएगी लिफ्टिंग स्टाक जैसे शेयर भी जब गिरना शुरू हो जाएंगे तब आपके मन में भी घबराहट उत्पन्न होगी और आप भी निराश होकर अपनी इच्छा के अनुसार शेयर  को नहीं बेज पाएंगे लेकिन अगर आपको खरीदे हुए शेर की कंपनी पर भरोसा है तो आप ऐसा नहीं करेंगे बल्कि आप और शेयर खरीदेंगे

कंपनी पर भरोसे से हमारा मतलब यह है, कि आपने उसे कंपनी पर भरोसा करना शुरू कर दिया है।

FAQ

Q : शेयर बाजार की भविष्यवाणी कितनी सच्चाई होती है?

Ans : हम अपने बात रखे तो, आपको किसी भी तरह के शेयर बाजार की भविष्यवाणी के पीछे नहीं भागना है आपको कुछ से कंपनी के बारे में स्टडी करनी चाहिये उसके बाद आप खुद से निर्णय ले सकते है की शेयर को कितना टाइम के लिए रखना चाहिए।

Q : क्या सच में शेयर बाजार में भविष्यवाणी से अमीर बन सकते है?

Ans : जी नहीं, यह गलत बात है आप किसी भी तरह के भविष्यवाणी आमिर नहीं बन सकते है लेकिन हाँ इससे स्टॉक का भाव का आकलन किया जाता है।

Conclusion :-

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का ही आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया होगा इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको शेयर बाजार की भविष्यवाणी क्या होती है? (Stock Market Prediction in Hindi) इसे जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है, और क्या शेयर बाजार की भविष्यवाणी सच होती है, या फिर झूठ यह सब हमने आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है, लेकिन आप शेयर मार्केट की भविष्यवाणी पर भरोसा न करके अपनी मेहनत पर भरोसा करें और शेयर मार्केट के अंदर अपना पैसा निवेश करें।

अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट व व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी के बारे में पता चल सके और अगर आपको हमारा आज के आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment