Sabse Achcha Trading App 2024 | सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप कौन सा हैं?

Sabse Achcha Trading App 2024 : इस पोस्ट में आपको सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप कौन सा हैं? इसके बारे में विस्तार प्रुवक जानकारी मिलेगी जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में हर एक व्यक्ति शेयर मार्केट से  पैसे कमाना चाहता है क्योंकि यहां से पैसे अर्न करके आप अपने जीवन के हर सपने को पूरा कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करनी होगी ट्रेडिंग का मतलब होता है कि आप यहां पर पैसे निवेश करेंगे और अगर आपने जो भी शेयर यहां पर खरीदा है उसके दामों में तेजी आती है और आप उसे SELL देते हैं।

तो आपका अच्छा खासा यहां पर प्रॉफिट होगा और अगर आपने जो शेयर खरीदा है उसमें गिरावट आती है तो ऐसे में आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ेगा हम आपको बता दे के शेयर मार्केट में ट्रेडिंग घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में कई प्रकार के ट्रेडिंग एप्स मार्केट में उपलब्ध है।

जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर कर ट्रेडिंग कर सकते हैं अब आपके मन में सवाल आएगा की सबसे अच्छा ट्रेडिंग एप्स कौन सा है अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं इसलिए यहाँ सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप कौन सा हैं? इसके बारे में बताएँगे इसलिए पोस्ट पर अंत तक बने रहे।

Sabse-Achcha-Trading-App-2024

Sabse Achcha Trading App 2024

ऐसे अगर देखा जाएँ तो इन्टरनेट पर आपको एक से बढ़कर एक ट्रेडिंग ऐप देखने को मिल जाएंगे लेकिन हम सभी ऐप्स पर विश्वास नहीं कर सकते है आप हमपर विश्वास करते है।

इसलिए यहाँ हम आपके लिए बेस्ट सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप जो आपका ब्रोकरेज आदि भी कम लगेगा और उसपर विश्वास भी निचे आपको सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप के बारे में एक एक करके बताये है।

#1. ICICI Directs Markets

आईसीसी डायरेक्ट मार्केट ट्रेडिंग एप्स आज की तारीख में अधिकांश लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है इसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के चीजों में ट्रेडिंग कर सकते हैं और सबसे अहम बात है कि इस मोबाइल में डाउनलोड करना काफी आसान है और इसका इंटरफेस काफी आसान है।

इसलिए इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकता है हालांकि हम आपको बता दे कि इस ट्रेडिंग एप्स का इस्तेमाल अधिकांश ऐसे Trader  करते हैं जिनके पास ट्रेडिंग संबंधित व्यापक जानकारी या अनुभव होता है।

ऑनलाइन ट्रेडिंग, लाइव स्टॉक चार्ट देखने और IPO शेयरों में निवेश करने जैसी चीजों में इसे ट्रेडिंग एप का इस्तेमाल होता है इसके अलावा हम आपको बता दें कि CICI Direct मोबाइल ट्रेडिंग ऐप IOS, एंड्रॉइड और विंडोज फोन इस्तेमाल करने वाले लोग अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ICICI Directs Markets ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  • डाउनलोड फ्री
  • विभिन्न प्रकार के चीजों में आप ट्रेडिंग कर सकते हैं
  • इसके माध्यम से आप अपने पोर्टफोलियो की निगरानी आसानी से कर सकते हैं।

#2. Zerodha Kite App

Zerodha Kite ऐप  एक मशहूर ट्रेडिंग करने वाला ऐप्स इसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में आप आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं इस एप्स के माध्यम से विशलिस्ट, ऑर्डर विंडो, पोजीशन पर मल्टी एक्जिट, कस्‍टमाइज़ेबल मल्टी-मार्केटवॉच व्यू, फ़िल्टर और मार्केटवॉच पर सर्च ऑप्‍शन, होल्डिंग्स, जैसे काम आसानी से कर सकते हैं।

यह ऐप्स उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो पहली बार ट्रेडिंग कर रहे हैं आप इस एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

Zerodha Kite ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  • 10 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।
  • आप Zerodha के द्वारा इक्विटी, करेंसी, कमोडिटी जैसी चीजों में ट्रेड कर सकते हैं।
  • कमजोर कस्टमर सर्विस

#3. 5paisa

5paisa ऐप  एक अच्छा ट्रेडिंग वाला ऐप है जो आज के समय में सबसे कम बोर्करेज लेने वाले डीमैट अकाउंट में से एक है इस ऐप का इस्तेमाल आज के तारीख में कई लोग अपने मोबाइल फोन में कर रहे हैं और अगर आप भी इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया काफी आसान है उसका लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

5paisa ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण

  • 5paisa अकाउंट के लिए फ्री साइन अप कर सकते हैं।
  • 5paisa  ट्रेडिंग एप्स के माध्यम से आप किसी भी प्लेटफार्म पर पैसे निवेश कर सकते हैं और यहां पर जितना भी पैसा निवेश करना चाहे वह अपने मन मुताबिक कर सकते हैं उसकी कोई निश्चित सीमा यहां पर निर्धारित नहीं की गई है।
  • 5paisa मोबाइल ट्रेडिंग से  एप्स के माध्यम से आप ट्रेडिंग करने के कई नए तरीके सीख सकते हैं।
  • IPO या क्रिप्टोकरेंसी जैसी क्षेत्र में आप ट्रेंडिंग नहीं कर सकते हैं।

#4. Angel Broking – Best Trading App

एंजल ब्रोकिंग का आप लोगों ने नाम सुना होगा या एक मशहूर ब्रोकिंग कंपनी है इसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के क्षेत्र में ट्रेडिंग कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बातें की आप एंजल ब्रोकिंग में अपना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं और यहां पर आपको डिमैट अकाउंट फ्री में बनाने का ऑप्शन भी दिया जाता है।

यही वजह है कि जो लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं या बिल्कुल नए हैं वह एंजल ब्रोकिंग अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं इसके माध्यम से ट्रेडिंग करना बिल्कुल आसान है और सबसे महत्वपूर्ण बातें की इस एप्स को मोबाइल के अनुसार इतना सहज और आसान बनाया गया है ताकि कोई भी नए व्यक्ति जिसे ट्रेडिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

वह भी इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर पाएगा इसके माध्यम से इक्विटी, डेरिवेटिव, IPO, म्यूचुअल फंड जैसी चीजों में निवेश कर सकते हैं डाउनलोड करने का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

 Angel Broking ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण

  • इसके माध्यम से रिसर्च टूल्स आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • शेयर मार्केट संबंधित अकाउंट के निगरानी करना आसान है।
  • शुरुआती और एडवांस ट्रेडर्स दोनों इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

 #5. Groww App

Groww ऐप  ट्रेडिंग करने का एक अच्छा विकल्प है इसके माध्यम से आप शेयर मार्केट के अलावा कई प्रकार की चीजों में ट्रेडिंग घर बैठ कर सकते हैं।

ग्रो ऐप  एजुकेशनल रिसोर्सेज और टूल्स अपने कस्टमर को प्रदान करता है ताकि वह आसानी से शेयर मार्केट कमोडी या म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश कर सके और हम आपको बता दें कि इस एप्स को IOS और एंड्रॉइड यूजर्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Groww ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  •  Groww ऐप  के माध्यम से ट्रेडिंग करना काफी आसान है।
  • ऐप्स में अकाउंट बनाना काफी आसान है।
  • एप्स का इंटरफेस काफी आसान और सहज है।
  • कोई एडवांस ऑर्डर्स इसके माध्यम से आप नहीं कर सकते हैं।
  • मार्केट फीचर्स का विकल्प आपके यहां पर नहीं मिलता है।

#6. Upstox App

Upstox Pro  एक फेमस ट्रेडिंग एप से इसके माध्यम से आज के समय में कई लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर कर लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं हम आपको बता दें कि यहां से आप ट्रेंडिंग और डिमैट अकाउंट दोनों ही आसानी से ओपन कर सकते हैं।

इसके अलावा कई प्रकार के क्षेत्र में पैसे निवेश भी यहां पर किए जा सकते हैं इसका मोबाइल ऐप अपस्टॉक्स प्रो ग्राहकों के लिए मुफ्त है और IOS और एंड्रॉइड दोनों प्रकार के मोबाइल user कर पाएंगे इस एप्स को अपने मोबाइल में आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Upstox Pro ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  • सिक्योरिटीज विस्तृत सीरीज में आप यहां पर पैसे निवेश कर सकते हैं।
  • अधिक आप वॉचलिस्ट बना सकते हैं।
  • एडवांस चार्टिंग टूल्स का विकल्प आपको मिलेगा।
  •  आप IPO या म्यूचुअल फंड में  निवेश नहीं कर सकते हैं।
  • पोर्टफोलियो अवलोकन का काम आप यहां पर नहीं कर सकते हैं।

#7. Sharekhan

Sharekhan के माध्यम से ट्रेडिंग करना है काफी आसान है इससे मोबाइल ट्रेडिंग एप्स में कई प्रकार के आपको फीचर्स कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाए गए हैं जिसके माध्यम से कोई भी नए व्यक्ति जो ट्रेडिंग करना चाहता है।

वह आसानी से कर सके Sharekhan ऐप यूजर्स को शेयर मार्केट और निवेश के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एजुकेशनल रिसोर्सेज और टूल्स उपलब्ध करवाता है जिसमें निवेश संबंधित विभिन्न विषयों पर वेबिनार, लेख और वीडियो शामिल हैं।

इस एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना काफी आसान है जिसका लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

Sharekhan ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  • कस्‍टमरअच्छी सपोर्ट की सुविधा है
  •  Sharekhan जी कनेक्शन पर भी काम करता है, जिससे ट्रेड करना काफी आसान है।
  • निःशुल्क डायल सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कोई US शेयर ट्रेडिंग नहीं कर सकते हैं।

#8. HDFC Sec

एचडीएफसी बैंक का आप लोगों ने नाम सुना होगा इसके द्वारा एचडीएफसी सिक्योरिटी कंपनी लॉन्च की गई है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति ट्रेडिंग संबंधित चीजों में पैसे निवेश कर सकता है इस एप्स को मोबाइल पर ऑपरेट करना काफी आसान है क्योंकि इसका इंटरफेस काफी सहज है और आप इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के ट्रेडिंग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए स्टॉक कमोडिटी म्युचुअल फंड इत्यादि इसके माध्यम से आप एक साथ तीन अकाउंट ओपन कर सकते हैं सेविंग अकाउंट डिमैट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट और तीनों को एक दूसरे से आप कनेक्ट भी कर सकते हैं इसलिए इस ऐप का इस्तेमाल अधिकांश ऐसे लोग करते हैं।

जो बिल्कुल शेयर मार्केट में नए हैं जिन्हें शेयर मार्केट के बारे में और ट्रेडिंग के संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है इस एप्स को अपने मोबाइल में आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं उसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

HDFC Securities ऐप के सकारात्मक और नकारात्मक गुण:

  • 11 भाषाओं में  इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी का मोबाइल ऐप  का प्रयोग आप बिल्कुल मुफ्त में करेंगे इसके लिए एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं होती।
  • मार्केट और विशेषज्ञों से  ट्रेडिंग संबंधित आपको व्यापक जानकारी दी जाएगी।
  •  HDFC ऐप से ऑफ-मार्केट ऑर्डर दे सकते हैं।
  • ट्रेडिंग  ऑप्शन के यहां पर सीमित फीचर उपलब्ध है।

FAQ

Q : भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ट्रेडिंग एप कौन सा है?

Ans : भारत में सबसे ज्यादा Zerodha App को लोग पसंद करते है।

Q : सबसे कम ब्रोकरेज वाला डीमैट अकाउंट कौन सा है?

Ans : 5 Paisa ऐप सबसे कम ब्रोकरेज कटता है।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप कौन सा हैं? से जुड़ी तमाम जानकारियां दी हैअगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Sabse Achcha Trading App के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment