Best Option Trading Books in Hindi 2024

Option Trading Books in Hindi 2024 : यदि आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते हैं तो आप लोगों ने ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जरूर सुना होगा  हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट में कई प्रकार के ट्रेडिंग होते हैं उनमें ऑप्शन ट्रेडिंग का भी नाम सम्मिलित है।

ऐसे में कोई भी व्यक्ति अगर शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहता है तो उसे सबसे पहले ऑप्शन ट्रेडिंग सीखना होगा और ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने के लिए आज कई प्रकार के किताबें मार्केट में उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

अब आपके मन में सवाल आएगा कि ऑप्शन ट्रेडिंग संबंधित कौन-कौन से किताबें उपलब्ध है जिसे खरीद कर आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल में हम आपको Option Trading Books in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे इसलिए आप हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहे हैं।

Best Option Trading Books in Hindi 2024

Option Trading Books in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग संबंधित कई प्रकार की किताबें उपलब्ध है जिसे पढ़कर आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं उन सभी का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आईए जानते हैं।

#1. ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगायें?

Option Trading Books in Hindi

इस किताब को पढ़ने के बाद आप ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में व्यापक जानकारी हासिल कर लेंगे और हम आपको बता दे कि इस किताब के अंदर अफसर ट्रेडिंग संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक चीजों को कर किया गया है और सबसे महत्वपूर्ण बातें की कोई भी नए व्यक्ति अगर इस किताब को पढ़ लेता है तो उसे ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करनी है।

उसके बारे में उसके  जानकारी आ जाती है जिसके बाद ऑप्शन ट्रेडिंग शेयर मार्केट में करना उसके लिए आसान होगा  इस किताब के लेखक का महेश चंद्र कौशिक है उन्होंने इस किताब में ऑप्शन ट्रेडिंग को काफी आसान भाषा में समझाया है और हम आपको बता दें की किताब में कई प्रकार की कहानी भी बताई गई है ताकि आपको किताब पढ़ने में मजा है।

ऐसे में अगर आप इस किताब को पूरा पढ़ लेते हैं तो यकीन मानिए आप ऑप्शन ट्रेडिंग के एक्सपर्ट बन सकते हैं।

#2. ऑप्शन स्ट्रेटेजी की पहचान

Option Trading Books in Hindi

कोई भी नए व्यक्ति जो ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहता है उसे ऑप्शन स्ट्रेटेजी की पहचान किताब को जरूर पढ़ना चाहिए इसमें ऑप्शन ट्रेडिंग को काफी आसान भाषा में समझाया गया है और हम आपको बता दें कि इस किताब के लेखक  जीतेन्द्र गाला और अंकित गाला के माध्यम से लिखा गया है जिन्होंने ट्रेडिंग संबंधित कोई और भी किताबें लिखी हैं।

#3. प्राइस एक्शन ट्रेडिंग

Option Trading Books in Hindi

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग किताब कुल मिलाकर प्राइस एक्शन के माध्यम से आप किस प्रकार ट्रेडिंग कर सकते हैं उसके बारे में व्यापक जानकारी यहां पर उपलब्ध करवाई गई है हम आपको बता दें कि इस किताब के लेखक सुनील गुर्जर  है।

उन्होंने इस किताब में काफी आसान भाषा में ट्रेडिंग संबंधित कई आवश्यक टूल्स रेजिस्टेंस, मूविंग एवरेज, कैंडलस्टिक पैटर्न, चार्ट पैटर्न  का प्रयोग कैसे करना है उसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

#4. टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक पहचान

Option Trading Books in Hindi

हम आपको बता दे कि इस किताब को पढ़ने के बाद आप आसानी से टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक पहचान के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और इस किताब के द्वारा ही आपको कैंडलेस्टिक के कैसे करना है।

इसकी व्यापक ज्ञान आपको किताब पढ़ने के बाद ही मिल पाएगा किताब के अंदर कहीं महत्वपूर्ण टॉपिक को कर किया गया है जिसे हम संक्षिप्त विवरण नीचे आपके लिए उपलब्ध करवा रहे हैं आईए जानते हैं।

  • शेयर बाज़ार प्रमुख बातें
  • स्टॉक मार्केट विश्लेषण करना संबंधित ज्ञान
  • टेक्निकल एनालिसिस की मूल बातें
  • कैंडलस्टिक का परिचय
  • चार्ट पैटर्न का परिचय
  • टेक्निकल इंडीकेटर्स का परिचय
  • तकनीकी विश्लेषण चरण
  • स्टॉप लॉस थ्योरी
  • स्टॉक चयन रणनीतियाँ
  • टेक्निकल एनालिसिस केस
  • स्टडी

#5. The Simplest Book For Technical Analysis

Option Trading Books in Hindi

इस किताब कोफिनोविंग्स ट्रेनिंग एंड अकडेमी प्राइवेट लिमिटेड” के फाउंडर मुकुल अग्रवाल  के द्वारा लिखा गया है इसमें आपको स्टॉक इंडेक्स कमेटी मार्केट एंट्री और एग्जिट के लिए टेक्निकल एनालिसिस का प्रयोग कैसे करना है उसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर उपलब्ध करवाई गई है।

हम आपको बता दें कि किताब को आसान भाषा में लिखा गया है  ताकि लोगों को आसानी से  समझ में आ सके और हम आपको बता दें कि इस किताब को इन्वेस्टर और उन सभी ट्रेडर्स के लिए लिखा गया है जिनके पास शेयर मार्केट संबंध जटिल तकनीक जानकारी नहीं है इसलिए उन्हें शेयर मार्केट के जटिल संबंधित चीजों को समझने के लिए यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

#6. Future Aur Options Ki Pehchan

Option Trading Books in Hindi

 Ankit Gala & Jitendra Gala के द्वारा लिखे गए इस किताब में आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में बताये गये है की बिगिनर्स को शुरुआत में कितने पैसे लगाने चाहिए, ट्रेडिंग करने के बेस्ट strategy क्या है इसके अलावा ,Pricing of Futures, Using Stock Options, Using Stock Futures Introduction to Options आदि में बाते में अच्छी तरह से बताया है।

#7. ऑप्शन ट्रेडिंग के रहस्य

Option Trading Books in Hindi

Option Trading Ke Rahasya Book  जिसमें शेयर मार्केट के सभी चीजों के बारे में व्यापक जानकारी दी गई है और हम आपको बता दें कि अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप इस किताब को जरूर पड़े।

क्योंकि यहां पर आपको बताया जाएगा कि आपसे बातें दोनों में ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और कौन-कौन सी जैसे आपको बचना चाहिए इसलिए देरी न करें और तुरंत ही इस किताब को खरीद ले ताकि आप भी ऑप्शन ट्रेडिंग के मास्टर बन सके।

#8. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर

Option Trading Books in Hindi

इस किताब को बेंजामिन ग्राहम के  द्वारा लिखा गया है और इसको हिंदी भाषा में नितिन माथुर ने लिखा है हम आपको बता दे कि इस किताब के अंदर शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध चलाई गई है और हम आपको बता दें कि इस किताब को ऐसे लोग पढ़ेंगे जो बिल्कुल नए हैं।

जिन्हें शेयर मार्केट के संबंध में कोई भी जानकारी नहीं है ताकि उन्हें शेयर मार्केट के बारे में जानकारी मिल सके और वह भी यहां पर पैसे लगाकर कुछ पैसे कमा सके किताब के लेखक ग्राहम का मानना है की अगर कोई व्यक्ति अपने सपने के वृतीय लक्ष्य प्राप्त करना चाहता है तो उसे या किताब जरूर पढ़नी चाहिए तभी जाकर वह अपने सपने को पूरा कर पाएगा।

FAQ

Q : Option Trading सिखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans : आप्शन ट्रेडिंग सीखने के लिए सबसे आसान और अच्छा तरीका बुक पढना किताब से ली गयी जानकारी को ट्रेडिंग करते समय इम्प्लेमेंट करना, और और रेगुलर अभ्यास करने से ट्रेडिंग की अच्छी पकड़ बन सकती है।

Q : ऑप्शन ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है ?

Ans : ऑप्शन ट्रेडिंग चार प्रकार का होता है।
1. Call option buying
2. Put option buying
3. Call option Selling
4. Put option Selling .

Q : ऑप्शन ट्रेडिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

Ans : इसका कोई सही जवाब नहीं हो सकता है क्योकि ऑप्शन ट्रेडिंग में कभी loss होता है तो कभी profit, आपको बता दे की ऑप्शन ट्रेडिंग में ज्यादातर लोगो का Loss ही होता है अगर आपको loss से बचना है ट्रेडिंग को अच्छी तरह से सीखकर ही ट्आरेडिंग करें।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Best Option Trading Books in Hindi 2023 के बारे में विस्तार से बताया है, और अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं, और आपको आप्शन ट्रेडिंग के बारे में किसी भी प्रकार की नॉलेज नहीं है, तो आप ऊपर दी गई पुस्तकों को खरीद कर एक बार अवश्य पड़े क्योंकि इन पुस्तक के अंदर Option Trading से जुड़ी तमाम जानकारियां मौजूद है।

तो अगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी Best Option Trading Books के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment