शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें? 2024 में

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें? : जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि शेयर बाजार में हर एक व्यक्ति पैसे निवेश करना चाहता है क्योंकि यहां पर आप पैसे निवेश कर कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपके पास शेयर बाजार सामान्य जानकारी होनी चाहिए तभी जाकर आप शेयर बाजार से पैसे कमा पाएंगे।

ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट पर इस बात को सर्च कर रहे हैं कि शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें आपको कैसे यहां पर पैसे निवेश करना है कि आप यहां पर मुनाफा कमा सके तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि शेयर बाजार में शुरुआत करने की प्रक्रिया क्या है और आपको कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना होगा चलिए जानते हैं।

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें? 2024 में

शेयर बाजार में शुरुआत  करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा

सबसे पहले छोटी पूंजी के द्वारा शेयर मार्केट की शुरुआत करते है या यदि आप शेयर मार्केट में है तो आप इसमें जब भी पैसा लगाएंगे तो उसमें छोटे से अमाउंट ही आप निवेश करें ताकि आपको अगर नुकसान होता भी है तो उसका कोई प्रभाव आपके ऊपर ना पड़े क्योंकि कई लोग शेयर बाजार के शुरुआती दिनों में सबसे बड़ी गलती करते हैं।

एक अधिक पैसा यहां पर लगा देते हैं जिसके कारण अगर उनका पैसा डूबता है तो वह पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं और उसके बाद उनके मनोबल भी नीचे चले जाते हैं। इसलिए शेयर बाजार की शुरुआत आपको सबसे पहले छोटी निवेश के साथ ही शुरू करनी चाहिए।

शेयर बाजार की तकनीक को समझे

शेयर बाजार के अंतर्गत कई प्रकार की टेक्निकल चीज होती हैं जिनको समझाना आपके लिए आवश्यक है तभी जाकर आप शेयर बाजार में पैसे लगाकर मुनाफा कमा पाएंगे क्योंकि शेयर बाजार के मार्केट को अगर आप अच्छी तरह से समझ जाते हैं तो यकीन मानिए कि आप यहां से अधिक पैसे कमा पाएंगे। इसलिए शुरुआती दिनों में अगर आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर रहे हैं तो शेयर बाजार जो भी तकनीक के हैं उसे आप सीख ले।

आंखें मूंदकर बाजार में पैसे ना लगा है

शेयर बाजार के मार्केट को अगर आप अच्छी तरह से समझ लेते हैं और उसके बाद अगर यहां पर पैसे लगते हैं तो यकीनन आपके पैसे यहां पर दुगने हो सकते हैं। इसलिए शेयर बाजार के क्षेत्र में अगर आप ऐसे लग रहे हैं तो आप कभी भी आंखें मूंद कर बाजार में पैसे ना लगे नहीं तो आपके पूरे पैसे डूब सकते हैं।

स्टॉप लॉस और टारगेट प्राइस

शेयर बाजार के क्षेत्र में अगर आप पैसे निवेश कर रहे हैं तो आपको स्टॉप लॉस और टारगेट प्राइस का भी निर्धारण करना होगा ताकि आपके मन में शेयर बाजार से अधिक पैसे कमाने का लालच ना हो क्योंकि कई लोग शुरुआती दिनों में शेयर बाजार में अधिक पैसे कमाने के लिए स्टॉप लॉस और टारगेट प्राइस का निर्धारण करना भूल जाते हैं जो उनके लिए हानिकारक साबित होता है।

डेमो ट्रेडिंग खाते का उपयोग

किसी भी क्षेत्र में अगर आप नया शुरुआत कर रहे हैं तो आप वहां पर है डेमो के तौर पर कोई काम की शुरुआत कर सकते हैं ताकि आपको मालूम चल सके कि आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे कि नहीं ऐसे में अगर आप शेयर बाजार में नए हैं तो आप पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आप डेमो ट्रेडिंग खाते का इस्तेमाल करें।

इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से ट्रेडिंग सीख सकते हैं आप लोगों को बता दें कि डेमो ट्रेडिंग अकाउंट के लिए आप पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं इसके अलावा कई प्रकार के आपको गूगल प्ले स्टोर पर एप्स मिल जाएंगे।जैसे – NIOTA, FrontPage इत्यादि जिसके माध्यम से आप डेमो ट्रेडिंग कर सकते हैं।

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें?

#1. ट्रेडिंग अकाउंट खोलें

शेयर मार्केट में है अगर आप से बात करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा ट्रेडिंग अकाउंट आप किसी भी ब्रोकर या ऑनलाइन कई प्रकार के ऐप्स या वेबसाइट मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं।

इसके अलावा कई कंपनी तो आपको फ्री में ट्रेडिंग अकाउंट खोल कर देगी ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा ही आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर सकते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आप Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप काफी कम समय में अपना ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं।

#2. मार्केट विश्लेषण करना सीखे

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि शेयर बाजार का मार्केट हमेशा ऊपर और नीचे आता ही रहता है ऐसे में अगर आप शेयर बाजार में नए हैं तो आपको मार्केट का विशेषण करना आना चाहिए तभी जाकर आप यहां पर पैसे प्रॉफिट के तौर पर प्राप्त कर पाएंगे।

क्योंकि हम आपको बता दे कि अगर आप मार्केट विशेषण करना नहीं जानते हैं तो आपको शेयर बाजार में नुकसान के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होगा क्योंकि शेयर बाजार का मार्केट काफी जोखिम भरा होता है और उसकी सटीकता मार्केट विश्लेषण अगर आप नहीं करते हैं तो आपको केवल नुकसान ही होगा।

#3. शुरुआत में छोटा पूंजी इन्वेस्टमेंट करें

शेयर बाजार के शुरुआती दिनों में अगर आप पैसे लग रहे हैं तो आप हमेशा छोटे पैसे से ही शुरुआत करें क्योंकि शुरुआती दिनों में आप शेयर बाजार में बिल्कुल नए होते हैं और आपके पास अनुभव और जानकारी बहुत ही कम होती है।

इसलिए अगर आप छोटे पूंजी से इन्वेस्ट करना शुरुआत करते हैं तो आपके अगर पैसे डूब भी जाते हैं तो उसका कोई विशेष प्रभाव आपके ऊपर नहीं पड़ेगा और सबसे महान बातें की छोटी पूंजी के इन्वेस्टमेंट के द्वारा आप शेयर बाजार की कई चीज सीख सकते हैं आपने कहां-कहां कौन सी चीज गलत की है ताकि आप अगली बार उसे प्रकार की गलती को न रिपीट करें।

भारत के Top Share Brokers

भारत में टॉप शेयर ब्रोकर कंपनियां कौन-कौन सी है जिसके साथ जुड़कर आप अपना ट्रेडिंग या डिमैट अकाउंट ओपन कर कर से बिहार में पैसे निवेश कर सकते हैं तो उसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1  Zerodh
 2  Upstox
 3  Angel Broking
 4  Icicidirect
 5  Groww
 6  5paisa
 7  Hdfc Securities
8  Kotak Securities
 9  Sharekhan

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें? इससे जुड़ी तमाम जानकारियां दी हैअगर आपको हमारा आज कहीं आर्टिकल पसंद आया है, इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना है, ताकि आपके दोस्तों को भी इसके बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

WhatsApp Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment