सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें? (4 आसान तरीके)

सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें

यहाँ इस लेख में आपको सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें? इसके बारे में जानकारी देंगे दुनियाभर के हजारों बैंकों में से एक ग्रामीण बैंक है जो कि किसानों और निम्न वर्ग के लोगों को कम ब्याज दर प्रदान करता है वह यूपी में बने 4 बैंकों का समामेलन है जिसका गठन गांव के लोगों को उत्कृष्ट बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए किया गया था।

आप सभी अवश्य ग्रामीण बैंक से परिचित होंगे क्योंकि हर गांव और शहर में ग्रामीण बैंक जरूर मिल जाएगा। यह बैंक मुक्ता: ग्राम वासियों के लिए शुरू किया गया था। जिसकी सारी प्रोसेस, प्रक्रिया, पैसे जमा करना, निकालना, कैसे चेक करे, यह सभी प्रोसेस बहुत ही आसान बनाई गई है कारण यह ग्रामीण बैंक है। यह गांव के लोगों के लिए चालू किया गया है। ग्राम वासियों को हर प्रोसेस को समझाने में टाइम लगता है। इसलिए बैंक जल्दी से किसी चीज पर अपडेट नहीं देती है।

इसके साथ ही साथ लोगों को भी स्थिति की स्थिर करने में मदद करने के लिए समय-समय पर नई नई योजनाएं जारी करती रहती है तथा हर दिन कोई न कोई सेवाएं जरूर पेश की जाती है। कितनी तो लोगों तक पहुंच ही नहीं पाती लेकिन अब बैंक हर एक योजनाओं को SMS के माध्यम से हर वह कस्टमर जो ग्रामीण बैंक से जुड़ा है उस तक हर योजनाओं को पहुंचाता है और उसकी जानकारी भी देता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को ग्रामीण बैंक से जुड़ी कुछ ऐसी सुविधाओं को बताएंगे जो कि आप सभी के लिए लाभदायक होने वाली है जैसे की हम बता दें कि बैंक द्वारा शुरू की गई नई नई योजनाओं की जानकारी लेने के लिए आप ऐसे में सेवाएं या फिर मिस्ड कॉल सेवाओं का उपयोग कर संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आप इस बैंक के पुराने ग्राहक हैं तो आपको हम बता दें कि बैंक द्वारा जारी न्यू अपडेट जिसमें आप अपने खाता में जमा पैसे को SMS या मिस्ड कॉल के माध्यम से आसानी से पता कर सकते हैं जिसकी जानकारी को हमें नीचे प्रस्तुत किया है।

आज के इस आर्टिकल में हम सभी जानेंगे कि सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?, ग्रामीण बैंक क्या होता है?, SMS के माध्यम से कैसे चेक करें?, कॉल के माध्यम से कैसे चेक करें?, तथा और चीजों को इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को आखरी तक जरूर देखें अन्यथा आप इस प्रोसेस को समझ नहीं पाएंगे।

सर्व यूपी ग्रामीण बैंक के बारे में

SUPGB इस बैंक को पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित किया जाता है तथा वर्तमान में यह बैंक प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक में मर्ज हो गया है। जिस प्रकार पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर दोनों में ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधाएं मिलती हैं और वह आसानी से अपने सभी कार्यों को कर पाते हैं।

ठीक उसी प्रकार क्या अब क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में भी मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी। ग्रामीण बैंक भी अपने सभी ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं के साथ-साथ अन्य सभी सुविधाएं जोकि प्राइवेट बैंक में दी जाती है वह भी ग्राहकों को देगा।

चुकी ग्रामीण बैंक प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक में मर्ज हो गया है। इसलिए सभी ग्राहक या खाताधारक यह जानना चाहते हैं कि वह अब अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? तो दोस्तों हम आप सभी को सर्व यूपी ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने की चार आसान वीडियो को बताएंगे जो नीचे प्रस्तुत है जिससे आप आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े - बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कौन सा नंबर है

सर्व यूपी ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के विधि क्या है?

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर यह बताया कि हम आपको चार ऐसी विधियों के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर पाएंगे तो वह विधि निम्नलिखित है।

  1. Miss call के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें।
  2. एटीएम मशीन के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें।
  3. PUPGB mBanking app के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें।
  4. Bhim app के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करे।

तो हमने ऐसी विधि बताई है जो कि आपको आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने में मदद करेगी जिसकी संपूर्ण जानकारी को हमने नीचे प्रस्तुत किया है।

#1. मिस कॉल के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

आज हर दुसरे व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है और वह कॉल करने के लिए सक्षम है तो सबसे आसान तरीका तो मिस कॉल का ही है। इसलिए इसे प्रथम नंबर में रखा गया है। आप अपने बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए मिस कॉल का तरीका अपना सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से एक कॉल करना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत की है।

  • Sarv UP gramin Bank balance को चेक करने के लिए आपको एक मिस कॉल करना होगा अपने अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर के माध्यम से।
  • आपके अकाउंट में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस मोबाइल नंबर के माध्यम से आप 1800 180 2223 या 0120 – 2303090 या 090582 15904 इस नंबर में मिस कॉल करें।
  • जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करते हैं कुछ समय पश्चात आपका कॉल ऑटोमेटिक डिस्कनेक्ट हो जाएगा।
  • जैसे ही आप कॉल डिस्कनेक्ट होता है आपको पुनः कॉल नहीं करना है बल्कि आपको अपना मैसेज बॉक्स जाकर चेक करना है क्योंकि बैंक द्वारा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा।
  • इस मैसेज में आपको अपने बैंक बैलेंस से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इस तरह आप मिस कॉल करके सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपको बैंक बैलेंस चेक करते समय किसी भी प्रकार की समस्या आती है दो बैंक द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिस पर आप कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं वह नंबर 1800-180-7777 यह है।

इस प्रकार आप आसानी से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं साथ ही साथ अगर आप चाहे तो अपने आसपास के वह सभी लोग जो इसे करने में आसक्षम हैं उनका बैलेंस भी आप आसानी से चेक कर उन्हे बता सकते हैं।

#2. ATM मशीन के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करें

यदि आपके आसपास या आपके घर के नजदीक कोई भी एटीएम मशीन है तो आप एटीएम मशीन के माध्यम से भी सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह प्रोसेस कॉल करने से थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन आसान है।

  • सबसे पहले आपको नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक या फिर किसी भी अन्य बैंक के एटीएम मशीन पर जाना है।
  • वहां जाने के बाद आपको atm स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डालना है।
  • इसके बाद आपसे भाषा सेलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा अपने कौशल अनुसार सेलेक्ट कर लें।
  • अब आपको अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर जो कि 4 अंक का होता है उसे एंटर कर दें।
  • अब आपके सामने सर्विस लिस्ट खुलकर आएगी जिसमें balance inquiry को सेलेक्ट कर ले।
  • अब आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है सेविंग या करेंट।
  • अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने अकाउंट का बैलेंस दिख जाएगा।
  • इस प्रकार आप अपने सर्वे यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर पाएंगे।

हम आशा करते हैं कि एटीएम द्वारा बैंक बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया आपको आसान लगी होगी यदि इस प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या जाती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं जिसे हम जल्द ही आपको समझाएंगे।

इसे भी पढ़े - मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले

#3. PUPGB mBanking ऐप के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

यदि आप मिस कॉल और एटीएम कार्ड के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक करने में सक्षम है या आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो हम आपको बता दें कि ग्रामीण बैंक द्वारा PUPGB mBanking ऐप लॉन्च किया गया है इस एप्लीकेशन की सहायता से आप आसानी से अपना अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया को हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया है।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर PUPGB mBanking एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है तभी आप अपने बैंक बैलेंस को चेक कर पाएंगे।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन में लॉगिन करना होगा यदि आप इस एप्लीकेशन में रजिस्टर नहीं है तो उसके लिए आपको नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर सर्विस शुरू करवाना होगा।
  • Mobile number service शुरू करने के लिए आप को नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और एक्टिव करवाना होगा।
  • अब आपके अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग सर्विस शुरू हो गई होगी जिसके बाद आपको PUPGB mBanking ऐप को ओपन कर लेना है।
  • अब आप लॉगिन हो सकते हैं लॉगिन होने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको view account balance के विकल्प में क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस है आपको दिखाई दे देगा।
  • यदि आपको मोबाइल बैंकिंग सर्विस उपयोग करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तब आप अपने नजदीकी ग्रामीण बैंक के ब्रांच में जाकर संपर्क करके अपनी इस सर्विस को चालू कर सकते हैं।

इस प्रकार आप आसानी से मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से भी सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं तथा हम आशा करते हैं कि यह प्रोसेस आप को पुरी समझ आई होगी तथा आप आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर पा रहे होंगे।

#4. Bhim App के माध्यम से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें?

यदि आप भीम एप को पहले से यूज करते आ रहे हैं तो यह ऐप आप को बड़े ही आसानी से सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करने में मदद करेगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया को हमने नीचे क्रमबद्ध रूप से प्रस्तुत किया है।

  • यदि आप भीम ऐप्स सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम भीम ऐप ओपन करना होगा।
  • Open करने के बाद आपको सबसे पहले प्रोफाइल में जाना है और वहां सर्व यूपी ग्रामीण बैंक को चुनना है।
  • अब आप को बैलेंस चेक करने के लिए अपना 4 या 6 डिजिट का पिन नंबर डालना है।
  • पिन नंबर डालने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपका बैलेंस दिखाई देने लग जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से बैंक बैलेंस को चेक कर पाएंगे।

Bhim एप्लीकेशन की सहायता से आप आसानी से अपने अकाउंट को ऐड कर, सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं जो की बहुत सरल है।

FAQ

Q : सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक वाला नंबर क्या है ?

Ans : 1800 180 2223 , 0120-2303090 , 090582 15904

Q : PUPGB mBanking एप्प डाउनलोड कैसे करें ?

Ans : PUPGB mBanking App को आप प्लेस्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल में हमने आप सभी को सर्व यूपी ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने की चार विधियों के बारे में बताया है जिसमें पहली विधि मिस कॉल के माध्यम से दूसरी एटीएम मशीन के माध्यम से तथा तीसरी मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के माध्यम से और चौथी bhim app के माध्यम से, आप सभी को इन चारों विधियों में सबसे ज्यादा सरल और उपयोगी विधि कौन सी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

तथा हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक रहा होगा यदि वास्तव में यह आपके लिए लाभदायक है तो आप इसे अपने अन्य सभी मित्रों परिवार के सदस्यों तक अवश्य पहुंचाएं जिससे वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Related Articles :-

Sharing Is Caring:

Leave a Comment